Close

राजिम आध्यात्म, धर्म और संस्कृति की नगरी – भूपेश

मुख्यमंत्री ने लक्ष्मण झुले का लोकार्पण किया, राजेंद्र ठाकुर की रिपोर्ट

राजिम।  छत्तीसगढ़ का प्रयाग राज कहे जाने वाले पवित्र त्रिवेणी संगम के तट पर 16 फरवरी से 01 मार्च तक 15 दिनों तक चले  राजिम माघी पुन्नी मेला 2022 के  समापन अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश  बघेल ने कहा कि राजिम एक शहर नहीं बल्कि आध्यात्म, धर्म और संस्कृति का परिचायक है। मेले स्थल को  स्थायित्व प्रदान करने के लिए 54 एकड़ जमीन सामाजिक एवं धार्मिक कार्य के लिए आरक्षित किया गया है, जिनका तेजी से विकास किया जा रहा है। राजिम माघी पुन्नी मेला में इस वर्ष 10 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किया है। उन्होंने कहा कि भगवान राम ने सबसे ज्यादा समय वनवासकाल में छत्तीसगढ़ में बिताया। राजिम से लेकर शिवरीनारायण तक कमल क्षेत्र कहलाता है।  रामवनगमन पथ पर राजिम महत्वपूर्ण पड़ाव है। मुख्यमंत्री ने कहा की राजिम को सवारने का कार्य हमारी सरकार द्वार किया जा  रहा है।

उन्होने ने कहा कि हमारी नीति और योजनाओं से छत्तीसगढ़ की किसान समृध्दि की ओर बढ़ रहे है। आज राज्य की संस्कृति, खानपान रहन-सहन और व्यंजन का भी सम्मान हो रहा है। उन्होन कहा की गोधन न्याय योजना की तारीफ प्रधानमंत्री भी कर चुके है। श्री बघेल ने कहा की रुरल इंडस्ट्रीज पार्क के माध्यम से किसान ही नहीं बल्कि उद्योगकर्मी भी कहलायेंगे। उन्होने ने कहा की मजदूरों के लिए भूमिहीन मजदूर किसान न्याय योजना से गरीबों की आय भी बढ़ेगी। उन्होने शानदार आयोजन के लिए स्थानीय प्रशासन एवं आम नागरिकों को बधाई दी। इस अवसर पर धर्मस्व मंत्री ताम्रजध्वज साहू ने कहा की हर वर्ष आयोजन को बेहतर रुप देने का प्रयास रहता है। जिसमें हम सफल हो रहे है। इस वर्ष लक्ष्मण झुला की सौगात अंचल वासियों को मिला है। इससे बारह महिना भगवान कुलेश्वरनाथ का दर्शन होगा।

उन्होने बताया की मेले मंे इस वर्ष लगभग 3 हजार हितग्राहियों को 98 करोड़ रुपये का विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभांवित किया गया है। राजिम विधायक अमितेश शुक्ल ने कहा की लक्ष्मण झुला की सौगात से अंचल वासियों में खुशी की लहर है। उन्होने गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी के लिए धन्यवाद दिया साथ ही शराब बंदी के लिए मुख्यमंत्री का अभार व्यक्त किया। अभनपुर विधायक धनेन्द्र साहू ने कहा की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व  में राज्य में हर वर्गों का विकास हो रहा है। कलेक्टर नम्रता गांधी ने बताया की मेले में महिलाओं ने भोजन व्यवस्था से लेकर अनेक व्यवस्थायें अपने जिम्मेदारी में ली है।

उन्होने मेले के सफल आयोजन के लिए हर वर्ग का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के धर्मस्व, पर्यटन, गृह, जेल, लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने किया। समारोह में गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुन्दरदास जी महाराज, महंत गोवर्धन शरण जी महाराज, संत  उमेशानंद जी महाराज, संत रविकर साहेब जी, ब्रम्हाकुमारी पुष्पा बहन जी, ब्रम्हाकुमारी हेमा बहन जी, संत विचार साहेब एवं विशिष्ट साधु-संतों की गरिमामयी मौजूदगी रही। अतिथियों ने भगवान राजीव लोचन की प्रतिमा में दीप प्रज्वलित कर पूजा अर्चना की। इसके पूर्व अतिथियों ने भगवान राजीव लोचन और महानदी की आरती में शामिल होकर प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की।

इस अवसर पर बालोद विधायक संगीता सिन्हा, भिलाई विधायक देवेन्द्र यादव, विभाग के अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि, नागरिकगण, पत्रकारगण मौजूद  थे।

 

यह भी पढ़ें- जेएसपीएल में सुरक्षा जागरूकता अभियान

One Comment
scroll to top