Close

इन 4 बीमारियों से ग्रसित लोगों को ज्यादा पानी पीने से हो सकता है नुकसान, सेहत पर होगा बुरा असर

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अधिक पानी पीने से शरीर को कई लाभ होते हैं. पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता हैं जिसके कारण ब्लड फ्लो सही बना रहता है. शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है तो आपको पानी पीते वक्त ध्यान रखना चाहिए. कई बार ज्यादा पानी पीना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके अलावा आपको पानी पीने का समय और तरीका भी पता होना चाहिए. बहुत सारे लोगों को ये गलतफहमी होती है कि बहुत पानी पीने का मतलब है कभी भी पानी पियो, लेकिन पानी पीने का भी सही वक़्त, सही मात्रा और सही तरीका होता है. तो चलिए जानते है कि कब- कब पानी नहीं पीना चाहिए.

1- लगातार बहुत सारा पानी न पिएं पानी पीना बहुत ज़रूरी है लेकिन ज़्यादा मात्रा में पानी पीने से किडनी, लिवर, हार्ट आदि पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है इसलिए ध्यान रहें की आप लगातार एक ही बार में बहुत सारा पानी न पिएं.

2- यूरिन के हिसाब से पानी पिएं अगर आपके यूरिन का रंग एकदम सफेद है तो समझ ले आप ज़रूरत से ज्यादा पानी पी रहे है. ऐसे में ध्यान रहें की आप 3 लीटर से ज्यादा पानी न पिएं. अगर यूरिन का रंग हल्का पीला है, तो समझ लीजिए कि आप सही मात्रा में पानी पी रहे हैं.

3- खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी आमतौर पर तो खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी पीना चाहिए. इससे भूख कम लगती है और ज़्यादा खाने से बच जाते हैं. खाने के तुरंत बाद पानी पीने से भोजन को पचाने में बाधा आती है. पानी से ज़रूरी तत्त्व नष्ट हो जाते है. इसलिए खाना खाने के बाद आधा घंटे तक पानी न पिए.

4- बहुत ज़्यादा व्यायाम करने के बाद पानी न पिएं अगर आप इंटेंस या हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको बहुत पसीना निकलता है. पसीना निकलने से शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स निकलते हैं, लेकिन यह ज़्यादा मात्रा में निकलना भी सही नहीं माना जाता है, इसलिए सिर्फ पानी से काम नहीं बनता है. ऐसे में आपको हेल्थी जूस का भी सेवन करना चाहिए. आप नींबू पानी, नारियल पानी, किसी फल का जूस पी सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- सोना हुआ फिर महंगा, चांदी की भी कीमत बढ़ी, चेक कर लें आज के बढ़े हुए रेट्स

One Comment
scroll to top