Close

जल्द से जल्द शुरू करना है बिजनेस तो इस तरह पीएम मुद्रा लोन के लिए करें अप्लाई, 10 दिन में होगा लोन का अप्रूवल

भारत में अब स्टार्टअप का जमाना आ गया है. युवा नौकरी करने के बजाए खुद का बिजनेस शुरू (Business Idea) करने की ज्यादा कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में देश में रोजगार के नये अवसर बनाने के लिए और ज्यादा से ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर तैयार करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (Pradhan Mantri Mudra Loan) की योजना लेकर आई है. इस लोन के तहत युवाओं को खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार 10 लाख रुपये तक का लोन देती है. यह एक बिना गारंटी (Loan Without Guarantee) का लोन होता है जो कि नॉन-कॉर्पोरेट (Non Corporate Loan), गैर-कृषि लघु और गृह उद्योग के लिए किया जाता है. इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी.

बता दें कि इस लोन को कुल दो हिस्सों में बांटा गया है. एक हिस्सा है किशोर का और दूसरा है तरुण. किशोर के मुताबिक पीएम मुद्रा लोन (PM Mudra Loan) में युवाओं को सरकार 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है. वहीं तरुण कैटगरी में युवाओं को 5 से 10 लाख तक का लोन बिजनेस शुरू करने के लिए दिया जाता है. इस लोन को आप किसी भी सरकारी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं.

पीएम मुद्रा लोन (PM Mudra Loan Documents) के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

आपको बता दें कि वह सभी लोग जो 18 साल से ऊपर के हैं वह इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर सही होना चाहिए. लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), बिजनेस प्लान (Business Plan), एड्रेस प्रूफ (Address Proof) आदि जैसे डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है. आवेदन करने के बाद बैंक आपकी जानकारी को वेरिफाई करेगा और 10 दिन में लोन का पैसा ट्रांसफर कर देगा. इस लोन पर ब्याज दर अपने बिजनेस और कितनी लोन की अवधि के लोन लिया गया है इस बार पर निर्भर करता है. बैंक अमूमन 10 से 12 प्रतिशत तक ब्याज दर वसूल सकता है.

इस तरह लोन के लिए करें अप्लाई (PM Mudra Loan Applying Process)-

-प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक में जाएं.

-वहां ऊपर दिए गए सभी डॉक्यूमेंट्स को जमा करें.

-इसके बाद योजना का फॉर्म फिल करके दें.

-इसके बाद बैंक जानकारी वेरीफाई करेगा.

-इसके बाद लोन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

-बता दें कि लोन की राशि 10 दिनों में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- आप पर कितना हो रहा है महंगाई का असर? आरबीआई ने मॉनिटरी पॉलिसी पर राय जानने के लिए शुरू किया सर्वे

One Comment
scroll to top