Close

बाजरा के इन फायदों को जान लीजिए, अच्छे स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी

बाजरा साबुत अनाज है और मुख्य रूप से भारत, अफ्रीका में उगाया जाता है, जबकि बड़े पैमाने पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उसका सेवन किया जाता है. बाजरा को सामान्यत: पोषक तत्वों का खजाना के तौर पर जाना जाता है क्योंकि ये शरीर के लिए सुपर फायदेमंद होता है. बाजरा को अनाज या ब्रेड की शक्ल में इस्तेमाल किया जा सकता है. बाजरा खाने के हैरतअंगेज स्वास्थ्य फायदों को जानना चाहिए.

बाजरा ऐसे साबुत अनाज में गिना जाता है जो कैलोरी में बहुत कम होता है. इस तरह, शरीर से अपना कुछ वजन करनेवाले लोगों के लिए ये शानदार खानपान का विकल्प बनाता है. उसमें कैलोरी का घनत्व सिर्फ 1: 2 होता है, जिसका मतलब है कि अगर आप इस जादुई अनाज को अपनी नियमित डाइट में शामिल करते हैं, तो ये आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, ये फाइबर के मामले में ज्यादा होता है, जो बेहतर मल गति का भी जिम्मेदार होता है और आपके पेट को भरा हुआ महसूस करवा सकता है. इस तरह, आप ज्यादा खाने से रुक जाते हैं. फाइबर के इस गुण की वजह से भी लोग वजन कम करने में मददगार बाजरा को खाते हैं.

जैसा कि हम पहले जान चुके हैं कि बाजर फाइबर का भरपूर स्रोत होता है, दोनों घुलनशील और अघुलनशील. साबुत अनाज या खाद्य पदार्थ जैसे बाजरा, टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित होनेवाले लोगों में औषधीय प्रभावों को प्रेरित करनेवाला समझा जाता है. बाजरा का नियमित सेवन शरीर में स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को सुनिश्चित करता है और भारी कार्बोहाइड्रेट भोजन के बाद भी ब्लड शुगर वृद्धि को रोकता है. इसके अलावा, अन्य साबुत अनाज प्रोडक्ट्स जैसे सफेद आटा और रोटी के विपरीत बाजरा का बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसका मतलब हुआ कि उसमें प्राकृतिक रूप से ग्लूकोज या शुगर का उच्च लेवल नहीं होता. इसलिए, उसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को शरीर में नहीं बढ़ाता है.

रिसर्च के मुताबिक, बाजरा प्रोटीन, विटामिन बी6, जिंक, आयरन और फोलेट में अत्यंत धनी होता है. ये पोषक तत्व एक साथ स्वस्थ बालों और स्किन के जिम्मेदार होते हैं. नियमित आधार पर बाजरा का सेवन शरीर में इन तत्वों की कमी से होनेवाली खराबी को रोक सकता है और बेहतर स्किन और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है. पोषक तत्व जैसे विटामिन बी6 और जिंक का संबंध बालों के बेहतर पोषण से जुड़े हुए होते हैं और खोपड़ी के सूजन को रोकते हैं. बाजरा स्किन समेत जरूरी अंगों में कोशिका के दोबारा उगने को भी बढ़ावा देता है. इस तरह आपकी स्किन पर प्राकृतिक चमक आती है और स्किन की मृत कोशिशाओं से छुटकारा मिलता है.

scroll to top