Close

अब तक यूक्रेन से भारत लौटे 6 हजार से अधिक नागरिक, अगले दो दिनों में 8000 नागरिकों को वतन लाने की है कोशिश

यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीयों को वापस देश लाने को लेकर अभियान जारी है, इसी कड़ी में गुरुवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MCA) क्यूट से जानकारी दी गई है कि अब तक 6200 से ज्यादा भारतीय नागरिकों (Indian citizens) को विशेष उड़ानों (special flights) के जरिए देश लाया जा चुका है, वहीं आने वाले 2 दिनों में 7400 से अधिक भारतीयों को वतन वापस लाए जाने की उम्मीद है.

ऑपरेशन गंगा के नाम से चलाया जा रहा है अभियान

आपको बता दें कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत ऑपरेशन गंगा नाम से एक अभियान चला रहा है, जिसके अंतर्गत बड़े स्तर पर अलग-अलग विमानों से भारतीय नागरिक और छात्रों को देश वापस लाया जा रहा है विदेश मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय मिलकर ऐसा अभियान को तेजी से चला रहा है और न केवल इंडियन एयरलाइंस बल्कि भारतीय वायु सेना के विमानों के जरिए यूक्रेन में फंसे भारतीयों को देश वापस लाया जा रहा है, और अब तक 6200 से ज्यादा भारतीय नागरिक वतन लौट आए हैं.

छात्रों की मदद करने के लिए भारत सरकार ने भेजे है चार मंत्री

जानकारी के मुताबिक इस वक्त 4 केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू, जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, छात्र और भारतीय नागरिकों की मदद के लिए यूक्रेन से सटे देशों में मौजूद हैं, वहां फंसे भारतीयों का हौसला बढ़ाने और छात्रों को भारत वापस लाने का काम तेजी से कर रहें हैं. वहां मौजूद भारतीयों को परेशानी ना हो इसके लिए केंद्रीय मंत्री वहां गए हुए हैं जो लगातार छात्रों और भारतीय नागरिकों से मुलाकात कर रहे हैं, और उन्हें भरोसा दिला रहे हैं कि उनकी सरकार हर कदम पर उनके साथ खड़ी हुई है.

22 फरवरी को शुरू हुआ था अभियान

दरअसल 22 फरवरी को यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने का अभियान शुरू हुआ था और अब तक 6200 से अधिक नागरिकों को वतन वापस लाया जा चुका है जिसके लिए 10 विशेष नागरिक उड़ानों के माध्यम से 2185 भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया है वहीं गुरुवार को बुखारेस्ट से 5, बुडापेस्ट से 2, कोशिशे से 1 और सिविलियन एयरलाइंस द्वारा रेजेजो से 2 उड़ानें भारत के लिए रवाना हो गई, जिसमें से भारतीय वायु सेना की 3 उड़ाने 3 मार्च रात 11:00 बजे और 4 मार्च की सुबह देश पहुंच गई है. इसके अलावा भारतीय वायु सेना की 4 उड़ानें 2 मार्च की मध्यरात्रि और 3 मार्च की सुबह 798 भारतीयों को लेकर भारत पहुंची हैं.

अगले दो दिनों में अधिक संख्या में नागरिकों को भारत लाने की है उम्मीद

भारत सरकार तेजी से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को देश लाने का काम कर रही है, ऐसे में अभी भी कई भारतीय वहां फंसे हुए हैं जिसको लेकर उड़ानों की संख्या को और बढ़ाया जा रहा है अगले 2 दिनों में 7400 से अधिक नागरिकों को विशेष उड़ानों के माध्यम से भारत लाए जाने की उम्मीद है जिसमें शुक्रवार को 3500 और 5 मार्च को 3900 से अधिक भारतीय नागरिकों को देश वापस लाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- हवाई यात्रा हुई महंगी, एयर इंडिया सहित सभी एयरलाइंस ने इकनॉमी टिकट के रेट 40 से 50% बढ़ाए

One Comment
scroll to top