Close

वजन घटाने वालों के लिए सुबह का समय व्यायाम करने के लिए अच्छा है या नहीं? जानिए विशेषज्ञों की राय

Weight Loss: आपने सुना होगा सुबह में व्यायाम करना शाम में व्यायाम करने से बेहतर है. ये आम धारणा है, जिसकी वजह से अक्सर लोग शाम में व्यायाम नहीं कर पाते. काम का डेडलाइन से लेकर सामाजिक मेलजोल, रात को देर से सोने के चलते भी लोगों की बड़ी तादाद सुबह में समय से नहीं उठ पाती. लेकिन अगर आपने सुबह में वर्कआउट छोड़ दिया है, तो इसका ये मतलब नहीं कि आप उसे शाम में करने से कोई फायदा हासिल नहीं कर पाएंगे.

फिटनेस ट्रेनर और स्वीट की सह संस्थापक केयरा इसनेस ने इस अत्यंत सामान्य प्रश्न को इंस्टाग्राम पर उठाया है. उन्होंने अपने पोस्ट के कैप्शन में बताया, कुछ लोगों का मानना है कि सुबह का समय व्यायाम के लिए सबसे बेहतर है, लेकिन जरूरी नहीं कि ये सही हो. सच्चाई ये है कि कोई नियम नहीं है कि आपको कब वर्कआउट करना चाहिए. इसकी निर्भरता आपके शेड्यूल के प्रकार पर है और इस बात पर भी निर्भर करता है कि दिन के किस वक्त आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं और उपकरण समेत व्यायाम करते हैं.

फिटनेस ट्रेनर आगे बताती हैं कि अगर आप सुबह में उठनेवाले शख्स हैं, तब आपको जरूर सुबह में वर्कआउट करना चाहिए. अगर नहीं, तो कोई दूसरा वक्त अपनी सुविधा और रूटीन के हिसाब से चुनें. अंदाजा लगाइए, न सिर्फ शाम में, बल्कि आप दोपहर या मध्य सुबह वर्कआउट कर सकते हैं, यहां तक कि बाद में रात को भी. आपका सिर्फ 2-3 घंटे का अंतराल सोने से पहले का होना चाहिए.

ध्यान देनेवाली बात ये है कि देर रात व्यायाम करने को आपकी नींद चक्र के लिए स्वस्थ नहीं पाया गया है. इसलिए आप किसी विशेषज्ञ से जानकारी हासिल करें कि क्या ये आपके लिए सबसे अच्छा है. घर पर बच्चे और पूरे दिन की बैठक करनेवाले, एक छोटी और त्वरित व्यायाम अपने लंच ब्रेक के दौरान भी कर सकते हैं.

विचार को समझना है कि आप वर्कआउट कर सकते हैं जब आप चाहें. जब तक आप नियमित और पाबंदी से व्यायाम कर रहे हैं, तब तक आपको समय के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने सलाह दी, “कृप्या अपने स्वास्थ्य को ज्यादा पेचीदा बनाने की कोशिश न करें. जरूरी है कि आप ऐसा वक्त तलाश करें जो आपके और आपकी रूटीन के अनुकूल हो. एक दिन पहले मंसूबा बना लें.” इसलिए, जो लोग मानते हैं कि सिर्फ सुबह का समय वर्कआउट के लिए ‘सबसे अच्छा’ है, उन्हें दोबारा सोचना चाहिए!

scroll to top