Close

गर्मियों के मौसम में स्किन की करें एक्स्ट्रा देखभाल, जानें अलग-अलग स्किन के लिए टिप्स

गर्मियों के आने के साथ ही त्वचा की ज्यादा केयर की जरूरत होती है. गर्मियों में हमारी त्वचा के रोमछिद्रों में रुकावट पैदा होती है और मुंहासे होने लगते हैं. इसके साथ ही हानिकारक यूवी किरणों की वजह से मेलेनिन प्रोडेक्शन बढ़ता है और त्वचा डार्क हो जाती है. ऐसे में बदलते मौसम के अनुसार आपको स्किन केयर रूटीन को बदलने की जरूरत होती है. इसलिए स्किन के हिसाब से कुछ टिप्स को अपनाकर स्किन की सही ढंग से केयर की जा सकती है.

गर्मियों के महीनों में ऑयली स्किन को त्वचा की समस्याओं का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है. गर्मी में अपनी त्वचा के टाइप के अनुकूल फेस वाश का उपयोग करें और डीप क्लीन के लिए एक्सफोलिएशन को ज्यादा समय दें. आप हल्के, नॉन स्टिकी मॉइस्चराइजर और मैटाइजिंग सनस्क्रीन का इस्तेमाल सकते हैं. इसके साथ ही आप डेड सेल्स और ऑइलीनेश को कम करने के लिए मड बेस्ड फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं.

आप हल्के, अल्कोहल फ्री, जेल- बेस्ड क्लीन्जर का ऑप्शन चुन सकते हैं. एक नॉन स्टिकी, ग्रीस फ्री मॉइस्चराइजर या हाइड्रेटिंग सीरम के बजाय अपनी त्वचा को पर्याप्त पोषक तत्व देने के लिए मैटाइजिंग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

ड्राई स्किन वाले व्यक्ति मॉइस्चराइजिंग और धूप से सुरक्षा के लिए हल्के, हाइड्रेटिंग मिल्क और लोशन पर स्विच कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा पर कोई ग्रेसी इफेक्ट नहीं छोड़ेंगे और फायदेमंद साबित होंगे.

नॉर्मल स्किन पर गर्मियों के दौरान बहुत प्रभाव नहीं पड़ता है. आप एक जेल- बेस्ड फेस वाश और हल्के मॉइस्चराइजर क इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आप फ्रेश दिख सकें. इसके साथ ही आप हाइड्रेटिंग फेस मास्क और मैटाइजिंग सनस्क्रीन भी आजमा सकते हैं.

गर्मियों के दौरान हाइड्रेट रहना जरूरी है. आप सोते समय एडिशनल हाइड्रेशन के लिए हाइड्रेटिंग फेस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं. गर्मियों में विटामिन सी भी महत्वपूर्ण होता है. क्लींजिंग और मॉइस्चराइजर के बीच विटामिन सी सीरम का भी उपयोग करें. इसके साथ ही नारियल पानी, तरबूज और फ्रेश जूस के सेवन से भी हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती हैं.

scroll to top