Close

इंडिया ने सीरीज पर 3-1 से किया कब्जा, आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया

भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट मैच मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. आज तीसरा दिन है. दूसरे दिन पंत ने 101 रन बनाए. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सात विकेट पर 294 रन बनाए. पहले भारत एक समय इंग्लैंड के पहली पारी के 205 रन के स्कोर तक पहुंचने के लिए भी संघर्ष कर रहा था लेकिन अब वह मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की स्पिनरों की मददगार पिच पर 89 रन की बढ़त लेकर मजबूत स्थिति में पहुंच गया है.

पंत और सुंदर ने यह साझेदारी तब निभायी जबकि भारत के अपने चोटी के तीन बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा (17), कप्तान विराट कोहली (शून्य) और अजिंक्य रहाणे (27) के विकेट सुबह के सत्र में गंवा दिए थे जबकि रोहित शर्मा (49) अर्धशतक से चूक गए थे. पहले दो सत्र इंग्लैंड के नाम रहे लेकिन पंत और सुंदर ने तीसरा सत्र ही नहीं दूसरा दिन भी भारत के नाम कर दिया. तीसरे सत्र में भारत ने 141 रन जोड़े और केवल एक विकेट गंवाया.

पंत ने अपनी पारी में 118 गेंदों का सामना किया. 13 चौके और दो छक्के लगाए. उन्होंने शुरू में सतर्कता बरती और इस बीच जो रूट पर लगाया उनका छक्का उनकी बल्लेबाजी शैली के अनुरूप रहा. पंत ने पहले 50 रन 82 गेंदों में पूरे किये थे लेकिन इसके बाद शतक तक पहुंचने के लिए उन्होंने केवल 33 गेंदें खेली.

इंग्लैंड ने 80 ओवर पूरे होते ही नयी गेंद ली और लग रहा था कि पंत को इसी का इंतजार था. उन्होंने जेम्स एंडरसन पर लगातार दो चौके जड़कर इसका जश्न मनाया. इसी गेंदबाज के अगले ओवर में रिवर्स स्वीप से लगाये गये चौके से उन्होंने दिखाया कि वह जोखिम लेने से घबराते नहीं हैं. यह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज दर्शनीय अंदाज में अपने तीसरे टेस्ट शतक तक पहुंचा. उन्होंने रूट पर छक्का लगाकर यह उपलब्धि हासिल की, लेकिन इसके तुरंत बाद एंडरसन की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दे बैठे.

सुंदर ने शुरू से उनका पूरा साथ दिया. नयी गेंद आने के बाद उन्होंने भी बेन स्टोक्स पर दो चौके जड़कर जश्न में अपनी भागीदारी की और फिर जल्द ही अपना तीसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने अपना विकेट बचाये रखा और वह शनिवार को अक्षर पटेल (नाबाद 11) के साथ मिलकर भारत को अधिक से अधिक रन की बढ़त दिलाने की कोशिश करेंगे. भारत ने सुबह बिना किसी नुकसान के 24 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले सत्र में 56 रन जोड़े और तीन विकेट गंवाए. दूसरे सत्र में रोहित और रविचंद्रन अश्विन पवेलियन लौटे लेकिन इस बीच भारत के खाते में 73 रन जुड़े.

scroll to top