Close

दालों का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, इस तरह करें डाइट में शामिल

दाल प्रोटीन, फाइबर, अमीनो, एसिड आदि का एक बहुत बड़ा स्त्रोत होती है. इसके अलावा दाल और दलिया रोजाना खाने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है. साथ ही साथ इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लोग ज्यादातर दाल के बिना अपने खाने को अधूरा समझते हैं. ऐसे में यह सोचना बहुत अनिवार्य हो जाता है कि किस तरीके से हम दाल का फायदा पूरी तरीके से ले सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स जिनको फॉलो करके आप दाल में मौजूद ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व को पा सकेंगी. चलिए जानते हैं.

टिप 1: दाल को भिगोकर या फिर अंकुरित करके पकाने में इससे एंटी पोषक तत्व को निकाला जा सकता है और प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स आदि का सेवन किया जा सकता है. दाल में नैचुरली एंटी पोषक तत्व होते हैं जिसके कारण कई लोगों को गैस, सूजन, अपच आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन्ही एंटी पोषक तत्वों से बचने के लिए दलों को भिगोया जाता है.

टिप 2: दाल को खाते समय उसके अनुपात को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. कई लोग प्रोटीन के चक्कर में दाल को जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं और अनाज से दूरी बना लेते हैं जो कि सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं है. आप दाल को चावल के साथ खाते हैं तो इसका अनुपात 1:3 होना चाहिए. लेकिन अगर आप इसको बाजरे और अनाज के साथ मिलाकर खा रहे हैं तो इसका अनुपात 1:2 होना चाहिए.

टिप 3: अलग-अलग दालों में अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि भारत में दालों और फलियों की 65000 अलग किस्में है. दालों की एक विस्तृत विविधता जब अलग-अलग तरीकों से खाई जाती है तो इससे माना जाता है कि हमारे शरीर में अलग अलग दलों के जरिये विभिन्न तरीके के पोषक तत्व पहुंच रहे हैं.

टिप 4: फिट और हेल्दी रहने के लिए दालों का रोजाना सेवन करें.

 

यह भी पढ़ें- खाली पेट सौंफ का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, इस तरह से करें सेवन

One Comment
scroll to top