Close

गोल्ड और सिल्वर की चमक बढ़ी, जानें आज कहां पहुंची हैं कीमतें

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को स्टिमुलस पैकेज की मंजूरी के बाद गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है. अगले कुछ दिनों तक यह दौर जारी रह सकता है. अमेरिकी सीनेट की ओेर स्टिमुलस पैकेज को को मंजूरी देने के बाद गोल्ड और सिल्वर की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में इजाफा हुआ और इसका असर भारतीय बाजार पर पड़ा. सोमवार को भारतीय बाजार में गोल्ड और सिल्वर दोनों के दाम में इजाफा दर्ज किया गया. हालांकि गोल्ड में बढ़ोतरी ईटीएफ से निवेशकों के निकलने की रफ्तार की वजह से सीमित हो गई है सोमवार को घरेलू मार्केट में एमसीएक्स में गोल्ड की कीमत 0.10 फीसदी घट कर 44,729 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई वहीं सिल्वर फ्यूचर 1.25 फीसदी बढ़ कर 66,420 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.

अहमदाबाद सर्राफा बाजार में गोल्ड 44,310 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत रही 44,710 रुपये प्रति दस ग्राम. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव शुक्रवार को 522 रुपये घटकर 43,887 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 44,409 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी भी 1,822 रुपये की की गिरावट के साथ 64,805 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया था. एक दिन पहले यह भाव 66,627 पर बंद हुआ था.

ग्लोबल मार्केट में गोल्ड ने रिकवरी की और आगे इसमें और तेजी देखी जा सकती है. यह 1700 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. यूएस स्टिमुलस की वजह से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तेजी की वजह से महंगाई भी बढ़ेगी. लिहाजा निवेशक हेजिंग के लिए गोल्ड की ओर रुझान करेंगे. इससे गोल्ड की कीमतों में इजाफा होगा. भारतीय बाजार में इसका असर पड़ना तय है. इस बीच, दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ईटीएफ एसपीडीआर गोल्ड की होल्डिंग घट कर दस महीने के न्यूनतम स्तर पर आ गई.

scroll to top