Close

1 अप्रैल से पहले पोस्ट ऑफिस ग्राहक करा लें यह जरूरी काम! नहीं तो बाद में होगी बड़ी परेशानी

अगर आपने पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश किया है तो यह खबर आपके जरूरत की है. नियमों में बदलाव के कारण 1 अप्रैल 2022 से आपकी जेब पर बुरा असर पड़ने वाला है. पोस्ट ऑफिस के बदले हुए नियमों के मुताबिक अब ग्राहकों को टाइम डिपॉजिट अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम और मंथली इनकम स्कीम (MIS) में निवेश करने के लिए आपको सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट ओपन करना अनिवार्य कर दिया गया है.

पोस्ट ऑफिस ने 1 अप्रैल 2022 से किसी भी तरह के स्मॉल सेविंग स्कीम जैसे सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, मंथली इनकम स्कीम, टाइम डिपॉजिट अकाउंट आदि में निवेश करने के लिए अब एक बैंक खाता खोलने को जरूरी कर दिया है. अब इन स्मॉल सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाली ब्याज आपको पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट में ही जमा किया जाएगा. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस ने आपने सभी ग्राहकों से जिसके पास किसी तरह का सेविंग अकाउंट नहीं है उसे खोलने को कहा है.

पोस्ट ऑफिस या बैंक में सेविंग अकाउंट है जरूरी

पोस्ट ऑफिस ने कहा है कि ग्राहक जल्द से जल्द अपने पोस्ट ऑफिस या बैंक सेविंग अकाउंट को खुलवाकर उसे पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम, MIS,टाइम डिपॉजिट अकाउंट आदि का ब्याज अब उस अकाउंट जमा किया जाएगा. अगर आपके पास पहले से बैंक में या पोस्ट ऑफिस में खाता है तो उसे पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग अकाउंट से लिंक कराएं. सरकार के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बिना सेविंग अकाउंट के आपको स्मॉल सेविंग अकाउंट में ब्याज नहीं मिलेगा. इसलिए 31 मार्च 2022 से पहले इस जरूरी काम को निपटा लें.

इस तरह SCSS/TD/MIS को करें सेविंग अकाउंट से लिंक

अगर आप पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट को SCSS/TD/MIS से लिंक करना चाहते हैं तो आप इसके लिए Automatic Transfer सर्विस  का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा बैंक अकाउंट को लिंक करने के लिए आप बैंक पासबुक या कैंसिल चेक के जरिए आप पोस्ट ऑफिस में जाकर लिंक कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- सेंसेक्स 400 अंक चढ़कर 53,800 के पार निकला, निफ्टी भी 16,100 के ऊपर

One Comment
scroll to top