Close

क्या आपको खाली पेट दूध पीना चाहिए? जानिए विशेषज्ञों की राय

भोजन का मेल और समय आपके स्वास्थ्य, पोषण अवशोषण को प्रभावित कर सकता है. क्या आपको सुबह में सबसे पहले दूध पीना चाहिए? ज्यादातर लोग एक ग्लास दूध या एक कप कोल्ड कॉफी कुछ भी खाने से पहले जल्दी पी जाते हैं. लेकिन, क्या ऐसा करना सही है या खाली पेट दूध के इस्तेमाल से बचना चाहिए? विशेषज्ञ इसे बेहतर समझते हैं और समझा सकते हैं.

कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर रूपाली दत्ता का कहना है, “दूध अपने आप में पूरा भोजन है. पारंपरिक तौर पर ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक ग्लास दूध के साथ करने के आदी हैं. जिन लोगों को लैक्टोज इंटॉलरेंस की शिकायत नहीं है, ऐसे लोग सुबह में एक ग्लास दूध पी सकते हैं इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि उससे जरूरी पोषण दिन के सही समय में सप्लाई हो जाए. उनके लिए खाली पेट दूध पीने में कोई समस्या नहीं है जब तक कि उन्हें खराब पाचन, गैस्ट्रिक समस्या या लैक्टोज इंटॉलरेंस न हो.”

न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा ने बताया कि दिन की शुरुआत करने पर सबसे पहले दूध नहीं पीने की सलाह दी जाती है. दिन की शुरुआत करने के लिए नींबू पानी या सेब का सिरका ज्यादा स्वस्थ विकल्प हैं. आप अपने अनाज में दूध को शामिल कर सकते हैं या किसी अन्य फूड के साथ मिलाकर पी सकते हैं. उनके विचार में अगर आपका पेट खाली है, तब आपको कुछ हल्का खाना चाहिए जिसका प्रभाव आपके सिस्टम पर साफ करनेवाला हो. छाछ पचने में बहुत ज्यादा आसान वर्जन है.

योगाचार्य अनूप का मानना है कि दूध आदर्श रूप में हर शख्स के लिए खाली पेट खराब नहीं होना चाहिए. ये आपके शरीर की संरचना पर निर्भर करता है. आपकी शारीरिक सरंचना वात या कफ है, तब खाली पेट दूध कभी नहीं पीएं. वात संरचना वाले लोग दिन के किसी समय दूध इस्तेमाल कर सकते हैं और गुड़ के साथ दूध पीकर बहुत फायदे हासिल कर सकते हैं. शरीर का विभिन्न प्रकार दूध के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है. फूड एलर्जी वाले लोगों को ज्यादा सावधान रहना चाहिए. डॉक्टर दत्ता ने बताया कि अपने शरीर की सुनें, आप जान जाएंगे कि खाली पेट में खास सामग्री भारी एहसास के साथ आपको छोड़ सकती है.

scroll to top