Close

HAIR CARE TIPS: फ्रिज़ी बालों से हैं परेशान तो ट्राय करें ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण स्‍कैल्‍प से पसीना आना लाजमी है। ऐस में कई बार बाल या तो ऑयली हो जाते हैं या फिर फ्रिजी। बाल अगर फ्रिजी हो जाते हैं तो वह उलझने लगते हैं और टूटने लगते हैं।

दिखने में भी फ्रिजी बाल बहुत ज्‍यादा खराब नजर आते हैं। ऐसे में आप इन्‍हें ठीक करने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती होंगी। मगर कई बार इनसे भी वह फायदा नहीं मिल पाता है, जिसकी उम्‍मीद होती है।

ऐसी स्थिति में घरेलू नुस्‍खे ज्‍यादा काम आते हैं और बालों को फायदा भी पहुंचाते हैं। खासतौर पर फ्रिजी बालों की समस्‍या को कम करने के लिए आप रात में सोने से पहले इन 5 नुस्‍खों में से कोई एक नुस्‍खा भी अपना लेती हैं, तो सुबह उठने पर आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलते हैं।

घी
आपके बाल ड्राई और फ्रीजी हो रहे हैं, तो आपको बालों में राते में सोने से पहले 1 चम्‍मच देसी घी लगाना चाहिए। आप घी को ठोड़ा गर्म कर लें और फिर उसे हाथों में मल कर स्‍कैल्‍प की लाइट मसाज करें। ऐसा नियमित करने की जरूरत नहीं है आप हर 2 दिन बाद यह नुस्‍खा आजमाएं और फायदा उठाएं।

गुलाबजल
बालों के लिए गुलाबजल एक प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर की तरह काम करता है। आप रात में सोने से पहले अपनी बालों में गुलाबजल भी लगा सकती हैं। आपको बता दें कि इससे आपका सिर ठंडा भी बना रहेगा और बालों की ड्राईनेस भी कम हो जाएगी। आप इस नुस्‍खे को हर 1 दिन छोड़ दूसरे दिन अपना सकती हैं। इससे आपके बालों में चमक भी बनी रहेगी।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल भी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह बालों की ड्राईनेस को तो कम करता ही है, साथ ही यह बालों को डीप मॉइश्‍चराइज भी करता है, जिससे बालों की फ्रिजीनेस कम हो जाती है। आपको बालों में एलोवेरा जेल रात में सोने से पहले लगाना चाहिए। आप नियमित रूप से भी बालों में एलोवेरा जेल लगा सकती हैं। इससे आपके बालों में अनोखी चमक भी आ जाएगी।

नारियल का तेल
नारियल के तेल को गुनगुना गर्म कर लें और रात में सोने से पहले बालों की चंपी करें। आपको बता दें कि चंपी करने से स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है और यह बालों की सेहत के लिए बहुत अच्‍छा माना गया है। आप हफ्ते में 2 बार बालों में नारियल का तेल जरूर लगाएं।

चाय का पानी और ग्लिसरीन
आप बालों में रात में सोने से पहले चाय का पानी भी लगा सकती हैं। इसमें आपको 5 ड्रॉप्‍स ग्लिसरीन की भी मिलानी है। आपको बता दें चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स आपके बालों को बहुत ज्‍यादा लाभ पहुंचाते हैं। आप बालों में यह मिश्रण लगा सकती हैं और बालों को सुखा कर सो भी सकती हैं। यह नुस्‍खा हफ्ते में दो बार अपनाएं और सुबह उठने पर बालों को वॉश कर लें। इससे भी आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे।

scroll to top