Close

12000 रुपये टूट चुका है सोना, क्या गोल्ड में निवेश करें या और गिरावट का करें इंतजार?

नई दिल्ली: सोना हमेशा से ही निवेश का एक बेहतर विकल्प माना जाता है. लोगों के जरिए सोने में लंबी अवधि के लिए निवेश को तवज्जो दी जाती है. हालांकि अभी के दिनों में सोना अपने उच्च स्तर से 12 हजार रुपये टूट चुका है. ऐसे में निवेशकों के मन में एक सवाल यह भी है कि क्या सोने में अभी निवेश के लिहाज से सही वक्त है या सोने में अभी ओर गिरावट देखने को मिल सकती है.

सोना की कीमतों में कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव बना हुआ है. सोना पिछले कुछ दिनों से 44 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत के करीब कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है. वहीं सोने ने साल 2020 में अगस्त के महीने में प्रति 10 ग्राम 56 हजार रुपये का स्तर पार किया था. लेकिन अब सोना उस स्तर से करीब 12 हजार रुपये टूटकर 44 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ चुका है.

वहीं कई लोग निवेश को लेकर सोने का ये भाव बढ़िया मान रहे हैं और उम्मीद लगा रहे हैं सोना आने वाले दिनों में यहां से तेजी दिखा सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की गिरती कीमतों में इसकी खरीद बढ़िया है और थोड़ा-थोड़ा करके सोने में निवेश को बढ़िया विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है.

एसएमसी रिसर्च ने अपने क्लाइंट्स से एक नोट में कहा है कि सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई है क्योंकि डॉलर की कीमतों में तेजी बनी हुई है. एसएमसी रिसर्च के अनुसार इसका समर्थन मूल्य मिश्रित अमेरिकी आर्थिक डेटा, अमेरिकी प्रोत्साहन उम्मीदों, विशाल अमेरिकी राजकोषीय ऋण का पूर्वानुमान और यूएस-चीन संबंध पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित है.

रिसर्च नोट में कहा गया है कि इस सप्ताह में हम गोल्ड में भारी वोलैटिलिटी देख सकते हैं, हालांकि इसमें मंदी बनी रहेगी. हालांकि आने वाले दिनों में यह 45600 और 49750 के लेवल पर कारोबार कर सकता है. जबकि चांदी 65,200-71,800 रुपये के स्तर पर कारोबार कर सकती है.

scroll to top