Close

सोना हुआ आज खूब सस्ता, चांदी के भी घटे दाम, जानें गोल्ड और सिल्वर के रेट

सोने और चांदी के दाम आज सस्ते हुए हैं और सोना अपने बड़े अहम स्तर से नीचे चला गया है. ग्लोबल तौर पर सोने के दाम में गिरावट आई है जिसका असर गोल्ड और सिल्वर के रेट पर देखा जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना और चांदी दोनों निचले स्तरों पर कारोबार कर रहे हैं.

देश में कैसे हैं सोने और चांदी के दाम

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के दाम आज करीब 400 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे आए हैं. एमसीएक्स पर सोने का अप्रैल वायदा  377 रुपये या 0.71 फीसदी की गिरावट के बाद 52,862 रुपये प्रति ग्राम पर कारोबार कर रहा है. सोना इस तरह 53,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे आ गया है.

चांदी की चमक हुई फीकी

चांदी की बात करें तो एमसीएक्स पर सिल्वर रेट में 450 रुपये की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. चांदी का मई वायदा एमसीएक्स पर 445 रुपये या 0.63 फीसदी की गिरावट के बाद 70,026 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम

ग्लोबल बाजार में सोने के दाम देखें तो कॉमैक्स पर सोना 1984.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. आज इसमें 12.70 डॉलर प्रति औंस की गिरावट दर्ज की गई है. चांदी के दाम 23.42 डॉलर प्रति औंस पर बने हुए हैं. इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव कल 1983 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था तथा चांदी 25.50 डॉलर प्रति औंस पर बिना किसी बदलाव के कारोबार कर रही थी.

क्या है कमोडिटी जानकार की राय

रूस और यूक्रेन के बीच टकराव के संभावित राजनयिक समाधान निकलने की उम्मीद से चिंताएं कम होने के कारण सोने में बिकवाली देखी गई है और इसके दाम नीचे आए हैं. अगर मौजूदा स्थिति में और सुधार आता है तो सोने के दाम और नीचे जा सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- खाने के तेल की कीमतों में आई गिरावट, सरसों और सोयाबीन का तेल हुआ सस्ता, मूंगफली तेल की कीमतों में तेजी

0 Comments
scroll to top