Close

महाशिवरात्रि के मौके पर बनाएं साबूदाने की ये 5 रेसिपी, जानिए क्या हैं इनके फायदे

देशभर में आज धूमधाम से महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है. वहीं, लोग भी तरह के पकवान बनाने में जुटे गए हैं. व्रत रखने वाले लोगों के लिए घरों में फलहारी भोजन भी बनाए जा रहे हैं. ऐसे में साबूदाने से बने आइटम की भी खूब डिमांड है. बता दें कि साबूदाना पेट के लिए भी अच्छा माना जाता है. इससे कब्ज या एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. साथ ही यह शरीर में ताकत कभी बनाए रखता है.

व्रत रखने वाले लोगों के लिए साबूदाने की खिचड़ी भी बनाई जा सकती है. यह बेहद ही आसान रेसिपी है और इसे बनाने भी बेहद आसान है. साबूदाने की खिचड़ी बनने के लिए भीगे हुए साबूदाने की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा, उबला हुआ आलू, हरी मिर्च, मूंगफली के दाने, जीरा, धनिया पत्ता जरूरी होता है. इन सबको मिलाकर साबूदाने की खिचड़ी बनाई जाती है.

साबूदाने का खीर: आमतौर पर लोग त्योहार के मौके पर लोग साबूदाने का खीर बनाना बेहद पसंद करते हैं. इस रेसिपी को तैयार करने के लिए दूध, मेवा, साबूदाना, काजू, किसमिस इत्यादि की जरूरत पड़ती है.

साबूदाना पकौड़ा भी करें इस्तेमाल: त्योहार के मौके पर साबूदाने के पकौड़े भी बनाए जा सकते हैं. इसके लिए 1 कप भुना साबूदाना, हरी मिर्ची, धनिया पत्ता, नींबू का रस इत्यादि की जरूरत पड़ती है.

साबूदाना फ्रूट उपमा: त्योहार के मौके पर विशेष रूप से साबूदाना फ्रूट उपमा भी बनाया जाता है. इस रेसिपी को बनाने के लिए साबूदाना, काजू, किसमिस, सेंधा नमक इत्यादि की जरूरत पड़ती है. इसे बेहद पौष्टिक माना जाता है.

साबूदाना पराठा: साबूदाना पराठा बनाना भी बेहद आसान है. आमतौर पर इसे त्योहार के मौके पर बनाया जाता है. साबूदाने के पराठे बेहद पौष्टिक माने जाते हैं. साथ ही इससे हाजमा भी ठीक रहता है.

scroll to top