Close

आप भी हैं दांतो के पीलेपन से परेशान? अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

हम सभी के स्वास्थ्य के लिए मुस्कुराना और हंसना बेहद फायदेमंद होता है लेकिन क्या हो जब हमारे दांत सफेद होने की बजाय पीले दिखाई दे रहे हो. ऐसे में मुस्कुराना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. हमारे दांतो के पीले पड़ने के कई कारण हो सकते हैं. हो सकता है कि हम दातों की समस्या से जूझ रहे हो या फिर हमारा दातों का डेली केयर रूटीन सही ना चल रहा हो. ऐसे में अपनी ओरल हाइजीन का ख्याल रखना हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है. इसीलिए हम आपके लिए लेकर आ गए हैं कुछ ऐसे टिप्स जो कि आपकी ओरल हाइजीन को स्वस्थ रखने के लिए आपकी बेहद मदद करेंगे. चलिए हम यहां आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

एक्टिवेटेड चारकोल अपने दांतो के लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि यह आपके दांतों से दागों को हटाने में काफी मदद करता है. चारकोल अत्यधिक शोषक है जो इसे मुंह में बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिला सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चारकोल में क्रिस्टल होते हैं जो कि केमिकल्स पर आधारित होते हैं जो दांतों पर प्लाक या फिर पीले रंग को जमने से रोकता है.

संतरा -आप अपने दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. संतरे के छिलके में विटामिन सी मौजूद होता है जो कि आपके दांतों को सफेद करने में मदद करता है. यह उन बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है जो प्लाक और मसूड़ों के संक्रमण का कारण बनते हैं. ऐसा करने के लिए आप पर संतरे के छिलके को रोज रात को सोने से पहले दांतों पर मलने से मुंह की साफ सफाई करले. एक्स्ट्रा फायदा पाने के लिए आप अपने नॉर्मल ब्रशिंग रूटीन के साथ इस को भी फॉलो कर सकते हैं.

स्ट्रौबरी -स्ट्रौबरी इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि दांतों की सड़न दुर्गंध के साथ-साथ पीले दाग को भी दूर करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि भीतर से नुकसान की मरम्मत करते हैं. साथ ही स्ट्रौबरी में मालिक ऐसे भी पाया जाता है जो सेब में भी मौजूद होता है. मलिक एसिड एक नेशनल इनेमल व्हाइटनर होता है.

सेब – सेब एक प्राकृतिक दाग धब्बों को दूर करने के लिए और साथ ही साथ दातों से जुडी समस्यायों को सही करने के लिए बेहद असरदार माना जाता है या ना केवल आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है बल्कि आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में भी अच्छा काम करता है. एक से कुछ अब आने और खाने से ही आपके दांतों को साफ करने में मदद मिलती है. साथ ही से में मालिक एसिड होता है जो एक प्राकृतिक व्हाइटनिंग एजेंट होता है, जिसका इस्तेमाल अक्सर टूथपेस्ट में भी किया जाता है.

 

यह भी पढ़ें- जीवन में सुख-समृद्धि लाते हैं होली के कलर, क्या आप भी कलरफुल कपड़े पहनकर खेलते हैं होली ?

One Comment
scroll to top