Close

KIDS WELLNESS TIPS: बच्चों को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाने के लिए खिलाए ये तीन चीजें

बच्चो को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाने के लिए हम काफी कुछ उन्हें खिलाते हैं। ऐसे में कई बार दैनिक आहार देने के बावजूद भी हम कुछ चीजे उन्हें नही दे पाते हैं जिसके कारण भी हमारें बच्चे का सही गोर्थ नही होता है। वही आज कल के बच्चे घर के खाने से ज्यादा बाहर का खाना खाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको तीन तरह के दैनिक आहार के बारें में बताने वाले हैं। आपको इन आहार को अपने बच्चों को जरुर खिलाना चाहिए।

दूध
दूध बच्चों को रोजाना देना चाहिए। अगर उन्हें दूध नही पसंद है तब भी आप उन्हें कोशिश करें की दूध प्रतिदिन एक ग्लास दूध पिलाएं। बच्चे के सही विकास के लिए सबसे जरूरी है दूध। दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी ) युक्त होता है, इनके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है.

केला
बच्चों को केला अवश्य ही खिलाना चाहिए। केला उनके स्वास्थ के लिए काफी अच्छा होता है। केला में ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन बी-6 और ए जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। केला स्‍वादिष्‍ट होता है ऐसे में कई बच्चे इसे आसानी से खा लेते हैं। केला की खास बात यह है कि यह बच्चे का पेट और डाइजेशन दोनों अच्छे रहते हैं।

अंडे
अंडे ठंड हो या गर्मी पूरे साल खाया जाता है। ऐसे में अगर आपका बच्चा कमजोर है तो भी आपको उसे अंडा खिलाना चाहिए। बच्चों को अंडा देने से उनका शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। अंडे में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फोलिक एसिड और आयरन बच्चों के बेहतर विकास के लिए जरूरी होता है। यह सभी पोषक तत्व बच्चे के विकास में मदद कर सकते हैं।

scroll to top