Close

बालों का झड़ना और टूटना हो जाएगा जड़ से खत्म, इस तरह इस्तेमाल करें भृंगराज पाउडर

आजकल सभी महिलाओं को बालों की कई तरह की परेशानी रहती हैं. वैसे बालों की परेशानी कई कारणों की वजह से होती है, जैसे पानी का बदलाव, ख़राब लाइफस्टाइल, पौष्टिक आहार न खाना, और बालों को सही जड़ी बूटी न देना. बालों का टूटना, बालों का झड़ना, जल्दी सफ़ेद होजाना, डैंड्रफ होना, यह सब कई आम परेशानियां हो चुकी हैं, लेकिन वो कहते है न चेहरे की चमक तो बालों से ही होती है. ऐसे में सभी किसी न किसी नुस्खों का प्रयोग करते ही रहते है ताकि वह इन परेशानियों से दूर रहें. हालांकि कई बार इनका ज्यादा असर नहीं होता है.

आज हम आपको एक ऐसा आयुर्वेदिक इलाज बता रहे हैं जिससे आपके बालों से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी. आपने भृंगराज के बारे में जरूर सुना होगा, क्योकि भृंगराज एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसमें कई तरह के तत्त्व शामिल होते जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है. बहुत सारे तेल, शैम्पू, कंडीशनर, सीरम में भृंगराज का उपयोग किया जाता है. आप आसानी से घर में भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानते हैं भृंगराज पाउडर के फायदे और उपयोग करने का तरीका.

बालों को बनाता है मुलायम और चमकदार

भृंगराज पाउडर के इस्तेमाल करने से बालों को अच्छी तरह से मॉइस्चुराइजिंग और कंडीशनिंग करने में मदद मिलती है. इससे बालों को चिकना और रेशमी बनाया जा सकता है. अगर आपके बालों में चमक नहीं है और आप चाहते है आपके बाल चमकदार और रेशमी बन जाएं तो भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल करें.

बालों का झड़ना हो जायेगा बंद

भृंगराज पाउडर में कई ऐसे तत्त्व होते हैं जिससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन काफी अच्छा रहता है. इसका सीधा असर बालों पर भी पड़ता है. इस पाउडर का इस्तेमाल करने से जड़ों को मजबूती मिलती है और बालों का टूटना हो जाता है बंद. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल करें.

सफेद बालों की समस्या रहेगी दूर

भृंगराज में कई ऐसे तत्त्व होते हैं जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला रखने में मदद करते हैं. भृंगराज का इस्तेमाल करने से बाल सफ़ेद नहीं होंगे और एकदम नेचुरल रहेंगे. यदि आप सफ़ेद बालों से है परेशान तो नियमित रूप से भृंगराज पाउडर का इस्तेमाल करें.

बालों में पोषण पहुंचाता है

भृंगराज में कई तरह के जड़ी बूटी शामिल होती हैं जो एक तरह से क्लींजर के तौर पर काम करती हैं. क्लींजर के तौर पर काम करने के कारण बालों की चमक बढ़ जाती है. जब भी आप क्लींजर का इस्तेमाल करें ध्यान रहें उसमें भृंगराज हो.

स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन करता है बेहतर

स्कैल्प के लिए सबसे अच्छा होता है भृंगराज पाउडर से तैयार किया गया हेयर मास्क. भृंगराज पाउडर से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, ग्रोथ भी बढ़ती है, बालों के रुखेपन को रोकता है और इतना ही नहीं दोमुंहे बालों की परेशानियों को भी दूर करता है.

किस तरह से भृंगराज पाउडर का करें इस्तेमाल

भृंगराज से बनाएं हेयर पैक

कैसे बनाएं

  • कई कटोरी या बाउल लें
  •  उसमें 1 चम्मच भृंगराज पाउडर ले लें, 3-4 नारियल तेल की बूंदे डालें और साथ में 1 चम्मच दही भी डाल दें
  • इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें
  • बालों में अच्छी तरह से लगा लें और 20 मिनट तक रहने दें
  • समय पूरा होने पर बालों को धो लें इससे बालों की चमक तुरंत बढ़ जाएगी.

नारियल तेल और भृंगराज पाउडर को मिलाएं

कैसे बनाएं

  • एक पैन को गैस पर चढ़ाएं
  • उसमें 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें
  • अब आपको इसमें 1 चम्मच भृंगराज पाउडर मिलाना है
  • इस तेल को एक बर्तन में अच्छी तरह से छान लें
  • अब तेल का इस्तेमाल आप बालों पर करें इससे बालों की खूबसूरती बढ़ जाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- भगवंत मान ने राजभवन में की राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित से मुलाकात, पंजाब में सरकार बनाने का किया दावा

One Comment
scroll to top