Close

पीसीए से बाहर आने के बाद आईडीबीआई बैंक के शेयरों में आया जबरदस्त उछाल, 18 प्रतिशत चढ़े शेयर

आईडीबीआई बैंक का शेयर शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में करीब 18 प्रतिशत चढ़ गया. आईडीबीआई बैंक करीब चार साल बाद रिजर्व बैंक के त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) ढांचे से बाहर आया है. इससे बैंक के शेयरों में जोरदार उछाल आया है.

गौरतलब है कि बीएसई में बैंक का शेयर 17.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 44.80 रुपये पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में बैंक का शेयर 17.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 45 रुपये पर कारोबार कर रहा था.  बता दें कि रिजर्व बैंक ने आईडीबीआई बैंक को मई, 2017 को पीसीए के तहत डॉला था. आईडीबीआई बैंक के प्रदर्शन की 18 फरवरी, 2021 को वित्तीय निगरानी बोर्ड (बीएफएस) की बैठक में समीक्षा की गई थी.

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय प्रदर्शन में लगातार सुधार को देखने के बाद आईडीबीआई बैंक को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (PCA) के दायरे से बाहर किया है. वित्तीय प्रदर्शन में लगातार गिरावट और एनएपी में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी के बाद 2017 में आईडीबीआई बैंक को पीसीए फ्रेमवर्क के तहत रखा गया था. उस वक्त बैंक का नेट एनपीए 13 फीसदी तक पहुंच गया था.

पीसीए का मतलब यह होता है कि बैंक आरबीआई की कड़ी निगरानी में होगा. इसके मुताबिक बैंक को अपने कामकाज में तुरंत सुधार लाना होता है. साथ ही बैंक को नए कर्ज देने की इजाजत भी नहीं होती है. हालांकि आरबीआई ने कहा है कि बैंक को कुछ शर्तों को पूरा करने पर ही PCA के दायरे से बाहर किया गया है. लेकिन ये शर्तें क्या हैं यह नहीं बताया गया.

scroll to top