Close

एलआईसी की इस पॉलिसी को 100 साल के लिए खरीदें, छोटे निवेश पर मिलेंगे करीब 28 लाख रुपये

LIC देश की सबसे बड़ी और पुरानी जीवन बीमा कंपनी है. आजकल मार्केट में कई नई बीमा कंपनी आ गई हैं लेकिन देश में एक बड़ा वर्ग है जो आज भी एलआईसी पॉलिसी खरीदना सबसे ज्यादा पसंद करता है. अलग-अलग ग्राहकों की जरूरतों और पसंद के अनुसार एलआईसी अलग-अलग पॉलिसी लेकर आती रहती है.

आज हम आपको एलआईसी की एक बेहतरीन एंडोमेंट प्लान के बारे में बताने वाले हैं. इसका नाम है एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी. इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको जीवन बीमा के साथ मैच्योरिटी पर एक सम एश्योर्ड भी मिलता है. तो चलिए हम आपको एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी की खास बातें बताते हैं-

LIC Jeevan Umang Policy की जरूरी बातें-

  • LIC जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट प्लान है जिसमें आपको मैच्योरिटी पर एक सम एश्योर्ड मिलता है. साथ ही आपको मैच्योरिटी के बाद कुछ निश्चित इनकम के रूप में हर साल अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है.
  • इस स्कीम को कोई भी व्यक्ति 90 दिन की उम्र से लेकर 55 साल की उम्र तक ले सकता है
  • इस पॉलिसी की खास बात से है कि यह आपको 100 साल की उम्र तक कवर देती है
  • अगर मैच्योरिटी से पहले किसी बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो सम एश्योर्ड बीमाधारक के परिवार या नॉमिनी को दे दी जाती है.

इतने लाख का मिलेगा रिटर्न

LIC जीवन उमंग पॉलिसी में आप अगर हर साल 15,298 रुपये का निवेश करते हैं और इस पॉलिसी को 30 साल के लिए खरीदते हैं तो आपकी कुल जमा राशि है 4 लाख 58 हजार रुपये है. ऐसे में पॉलिसी खरीदने के 31वें साल में आपको हर साल 40 हजार रुपये का रिटर्न मिलने लगेगा जो 100 साल तक जारी रहेगा. ऐसी स्थिति में आपको कुल 27.60 लाख रुपये रिटर्न के रूप में मिलेंगे.

ध्यान रखें कि इस कैलकुलेशन के अनुसार पॉलिसी खरीदने की उम्र 40 वर्ष और रिटर्न पाने की उम्र 70 साल से 100 साल तक ही हो सकती है. इस बीच अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो सम एश्योर्ड नॉमिनी को दे दिया जाएगा. इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट मिलता है. इसके साथ ही इसमें कम से कम 2 लाख का बीमा करना अनिवार्य है.

 

यह भी पढ़ें- कच्चे तेल के दाम में तेजी के बाद आज देश में पेट्रोल-डीजल के दाम क्या हैं, चेक करें अपने शहर के भाव

One Comment
scroll to top