Close

क्या आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है चाय? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अगर एक कप गर्म चाय आपको आकर्षित करती है, तब आनंद उठाने की उससे भी ज्यादा वजह है. वैज्ञानिकों ने नया सबूत मुहैया कराया है कि कैसे चाय ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है, जिससे दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है और दिल स्वस्थ होता है. ताजा रिसर्च के मुताबिक, इससे शायद ब्लड प्रेशर के नए प्रकार की दवाइयों का संकेत मिलता है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि ब्लैक और ग्रीन दोनों चाय में खास यौगिक रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाने में मदद करते हैं. चाय में पाए जानेवाले दो तरह के फ्लेवोनॉयड यौगिक एक खास तरह के प्रोटीन KCNQ5 को सक्रिय करते हैं जो रक्त वाहिकाओं की कोशिकाओं को सुचारू बनाने में मदद करते हैं. इससे पहले के रिसर्च से संकेत मिला था कि चाय के यौगिक उस प्रोटीन को सक्रिय करते हैं और अब कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के रिसर्च में उसकी पुष्टि हुई है.

दुनिया भर में लोग रोजाना चाय का दो बिलियन कप पीते हैं और पानी के बाद चाय दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल होनेवाली ड्रिंक है. काली चाय को अक्सर दूध के साथ मिलाया जाता है. लैब के जरिए किए गए जांच में शोधकर्ताओं ने पाया कि दूध को ब्लैक टी में शामिल करना चाय के KCNQ5 को सक्रिय करने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है. हालांकि, उनका कहना था कि इसका ये मतलब नहीं है कि चाय में दूध को शामिल करने से चाय के मुफीद गुणों का लाभ लेने के लिए परहेज किया जाए.

उन्होंने कहा, “हम आश्वस्त हैं कि इंसानी पेट का वातावरण दूध में मौजूद अन्य अणुओं और प्रोटीन से यौगिक को अलग कर सकता है. पूर्व के रिसर्च में इशारा मिला था कि दूध वाली चाय से ब्लड प्रेशर में कमी लाने में मदद मिलती है. मगर, वर्तमान के रिसर्च में साबित किया गया है कि ग्रीन टी को 35 डिग्री सेंटीग्रेड पर गर्म करने से ऐसे रसायनिक परिवर्तन आते हैं जो KCNQ5 प्रोटीन को सक्रिय करने की प्रक्रिया को ज्यादा असरदार करती हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि आइस टी हो या गर्म चाय, चाय पीने के बाद भी ये तापमान हासिल हो जाता है क्योंकि मानव शरीर का तापमान 37 डिग्री सेंटीग्रेड होता है और मात्र चाय पीने से ही उसकी सेहत के लिए मुफीद गुण को सक्रिय किया जा सकता है.

scroll to top