Close

खीरा या गाजर: दोनों में कौन ज्यादा स्वस्थ है? उनके पोषक तत्वों के बीच तुलना कर करें फैसला

आप सब्जियों को कैसे खाते हैं और अपने रोजाना के भोजन में क्या शामिल करते हैं, उसका प्रभाव आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है. गाजर और खीरा कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो अनेक गुण वाली हैं और किसी भी शक्ल में, कच्चा या पकाकर खाई जा सकती हैं. आप उन्हें अपने सलाद, मिठाई में शामिल कर सकते हैं या यहां तक कि मुख्य डिश के तौर भी खा सकते हैं.

गाजर को सबसे अच्छा कैंसर-रोधी फूड्स में से एक माना जाता है क्योंकि ये बीटा कैरोटीन में भरपूर होता है और उसमें अन्य कैरोटीनॉयड पाया जाता है. हमें दोनों के बीच मुख्य अंतर को तलाश करना चाहिए और समझना चाहिए कि उनमें से किसको खाना ज्यादा स्वस्थ है.

गाजर: गाजर खास तौर से आपके शरीर के लिए विटामिन्स का अच्छा स्रोत है. ये आपके शरीर के विकास के लिए सभी जरूरी मल्टीविटामिन, पोषण के साथ पैक होता है. इसके अलावा, गाजर फाइबर, विटामिन के1, पोटैशियम, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत रखता है.
गाजर को वजन कम करने के उपयुक्त कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने से जुड़ा समझा जाता है.

ये आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है और आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए साबित है. बीटा कैरोटीन एक प्रमुख बड़ा फैक्टर है कि क्यों गाजर कैंसर के खतरे को कम करने से जुड़ता है. कैंसर रोकने और आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए ये जरूरी है. लाल और नारंगी रंग में गाजर को पाया जा सकता है. उसमें करीब 41 कैलोरी और कम प्रोटीन का मान होता है.

खीरा: हालांकि खीरा को आम तौर से सब्जी के तौर पर जाना जाता है, लेकिन आपके शरीर को हाइड्रेटिंग के लिए सबसे अच्छा फल है. अगर आपके शरीर में तरल की कमी है, खीरा आपके शरीर को सबसे अच्छे तरीके से हाइड्रेट करता है और किसी तरह के तरल की कमी को पूरा करता है. ये पोषक तत्वों में ज्यादा और कैलोरी में कम फायदेमंद है.

उसमें पानी और घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो आपके वजन में कमी और शरीर को हाइड्रेट करने के लिए आदर्श है. ये फल अपने गुणों में विविध होता है क्योंकि उसे किसी शक्ल और सलाद में खाया जा सकता है. आप उसका इस्तेमाल अपनी स्किन को ताजा करने के लिए भी कर सकते हैं. उसमें 45 कैलोरी और शून्य फैट होता है.

हालांकि, उसमें पानी की ज्यादा मात्रा होती है, इसके बावजूद खीरा पोषक तत्वों के साथ पैक होता है और आपके शरीर के लिए निहायत जरूरी है. खीरा में खास प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं जो आपको हाइड्रेटेड रखते हैं. इसके अलावा, ये ब्लड शुगर लेवल कम करने और कब्ज रोकने में भी मददगार होता है.

खीरा कैलोरी में कम और पानी की मात्रा और कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल में ज्यादा होता है. खीरा को छिलके के साथ खाने से पोषण की अधिक मात्रा मिलती है. जबकि, गाजर में स्टार्च, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर होता है. गाजर प्रोटीन में कम लेकिन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. हालांकि, दोनों का महत्व आपके स्वास्थ्य के लिए बराबर है और इंसानी शरीर की सेहत के लिए एक अलग उद्देश्य होता है. इसलिए कहा जा सकता है कि खीरा ज्यादा स्वस्थ है और उसका सब्जी या फल के तौर पर उद्देश्य हासिल होता है जिसे रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है.

scroll to top