Close

सरायपाली के ग्राम केना में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन

० कार्यक्रम में एडीजे शोभना कोष्टा ने महिलाओं को विधिक जानकारी से अवगत कराया

० ग्रामीण महिलाओं में साक्षरता पर दिया गया जोर

सरायपाली। सरायपाली के समीपस्थ ग्राम केना में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ग्रामीणों व ग्राम पंचायत के सहयोग से सरायपाली न्यायालय द्वारा वृहद विधिक आयोजन किया गया । इस अवसर पर केना के साथ ही आसपास के ग्रामो से भारी संख्या में ग्रामीण महिलायें उपस्थित रही । ग्रामीण महिलाओं को सरायपाली न्यायालय के प्रथम अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश श्रीमती शोभना कोष्टा द्वारा विधिक जानकारी के साथ ही न्याय व्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी , उनके कर्तव्य व उनके अधिकारों की विस्त्रित जानकारी दी गई । उक्त आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के निर्देश पर सरायपाली न्यायालय द्वारा आयोजित किया गया ।

ग्राम पंचायत केना के सह आयोजन से आयोजित किये गए इस कानूनी जागरूकता शिविर में उपस्थित महिलाओ को सरायपाली के अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश श्रीमती शोभना कोष्टा ने संबोधित करते हुवे कहा कि देश मे अब आधी आबादी महिलाओ की हो गई है । काफी महिलाएं समय को ध्यान में रखते हुवे शिक्षा के महत्व को समझते हुवे जागरूक भी हो रही हैं ।इस जागरूकता केचलते महिलाओ को अब अपने कर्तव्य व अधिकारों की जानकारी व समझ मे आशानुकूल सफलता भी आई है । किंतु अभी भी साक्षरता का प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रो में कम है इसे बढ़ाया जाना आवश्यक है । जिसकी वजह से ग्रामीण महिलाएं मुख्यधारा से जुड़ नही पा रही है और इसी वजह से आप महिलाओं को विधिक से संबंधित जानकारी अपेक्षाकृत कम है । इसे पूरा करने के लिए ही विधिक विभाग समय समय पर विधिक कानूनों की जानकारी देने ग्रामीण क्षेत्रो में इस तरह के आयोजनो को आयोजित कर ग्रामीण महिलाओं को विधिक संबंधी जानकारी उनके गांव पहुंचकर उनके समीप जानकारी दी जाती है ताकि वे इससे लाभान्वित ही सकें ।

आगे एडीजे श्रीमती शोभना कोष्टा ने महिलाओ से संबंधित महिला उत्पीड़न , क्रूरता , घरेलू हिंसा , दहेज प्रताड़ना , बलात्कार , अपहरण तथा पाक्सो ऐक्ट में उपलब्ध कानूनी अधिकारों व उनके उपचारो से संबंधित सरल भाषा मे विस्तृत जानकारी प्रदान की गई । और यह सब जानकारी महिलाओ , युवतियों व बच्चो को तभी लाभ मिल सकेगा जब वे साक्षरता को प्राथमिकता भी देंगी । उन्हें साक्षर होना आज के समय मे नितांत आवश्यक है । शिक्षित व साक्षर महिलाएं स्वयं के साथ साथ अपने समाज मे अन्य महिलाओं को भी कानूनी रूप से प्राप्त अधिकारों व कर्तव्यों की जानकारी सहज रूप से दें पाएंगी व समझा भी पाएंगीं । ग्राम केना में आयोजित इस कानूनी साक्षरता सप्ताह शिविर में एडीजे श्रीमती शोभना कोष्टा के साथ ही अन्य उपस्थित अतिथियों का ग्रामीण महिलाओं व ग्रामीण जनो ने पारंपरिक तरीके से स्वागत करते हुवे ग्राम प्रवेश कराते हुवे सभा स्थल तक ससम्मान लेकर आये । ग्राम के सरपंच , सचिव , पंचगणो के साथ साथ ग्राम प्रमुखों व ग्रामीणों ने पुष्पहार से स्वागत किया । इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती चातुरी नंद , उमा साहू ,के साथ साथ अन्य महिला पदाधिकारी भी उपस्थित थीं । न्यायालय के पैनल अधिवक्ता राजेंद्र दास की इस आयोजन में सक्रिय सहभागिता रही । इन सभी उपस्थित अतिधियो ने भी महिलाओ को साक्षरता पर जोर देते हुवे कानूनी जानकारी दी गई ।

scroll to top