Close

साप्ताहिक राशिफल : इस सप्ताह इन 5 राशियों को देना होगा विशेष ध्यान, 12 राशियों का जानें राशिफल

पंचांग के अनुसार 15 मार्च 2021 से नया सप्ताह आरंभ हो रहा है. इस दिन फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि है. धार्मिक दृष्टि से यह सप्ताह महत्वपूर्ण है. इस सप्ताह शुक्र का राशि परिवर्तन भी हो रहा है.

मेष- इस सप्ताह मान-सम्मान को लेकर सजग रहना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर यह भी ध्यान रहे कि बेवजह दूसरों के मामले में बोलने से बचें. आजीविका के क्षेत्र में इस समय अच्छे अवसर प्राप्त होंगे तो वहीं मन में उत्साह को प्राथमिकता देनी चाहिए. निस्संदेह चुनौतीपूर्ण कार्यों को पूरा कर पाएंगे. ऑफिस की ओर से यात्रा करनी पड़ सकती है. व्यापारिक मामलों में हो सकता है कि सप्ताह के मध्य तक व्यापारिक मामलों में कठिनाइयों का सामना करना पड़े. मित्रों के साथ व्यापार की योजना बनेगी. युवा वर्ग कला का प्रदर्शन करने में संकोच न करें. खेल और कला के क्षेत्र में जाने के अवसर प्राप्त होंगे. माइग्रेन का रोग परेशान कर सकता है. पैतृक सम्पत्ति से लाभ मिलेगा.

वृष- सप्ताह की शुरुआत आर्थिक मामलों में अच्छा दिख रही है, तो वहीं जिनको उधार आदि दे रखा है तो उन्हें भी रिमाइंड करना अच्छा रहेगा. ऑफिशियल कार्यों को आसानी से पूरा करने में सफल रहेंगे. बिजनेस में तेजी आने की प्रबल संभावना है. नियम कानून का समझौता न करें. युवाओं को रुचिकर कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी तो वहीं दूसरी ओर विद्यार्थी वर्ग की अध्ययन में रुचि कम रहेगी. इंफेक्शन होने की आशंका है. साथ ही नाक, कान और गले की समस्या को लेकर सचेत रहें. घर में बच्चों को लेकर सोच में रहेंगे. 18 तारीख के बाद सदस्यों के प्रति व्यवहार अच्छा रखें. सप्ताह अंत में परिवार के साथ कहीं घूमने की योजना बनेगी. पारिवारिक जिम्मेदारीयां बढ़ेगी.

मिथुन- इस सप्ताह तनाव काम को प्रभावित कर सकता है तो वहीं सप्ताह मध्य में ऑफिस में तकनीकी खराबी आने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कार्यों में जानबूझकर लोग आलोचना करेंगे. बॉस के साथ तालमेल बिगड़ने की आशंका है. बड़े व्यापारी उधार में सौदा कम करें यदि करना ही पड़ता है तो पुख्ता कागजी कार्यवाही कर लें. कमर और पैर दर्द को लेकर परेशान नजर आएंगे. योग एक्सरसाइज मॉर्निंग वॉक इनके तालमेल से इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. बड़ों के प्रति व्यवहार खराब न करें. घरेलू सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी. परिवारजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. यदि कई दिनों से वाहन की सर्विस आदि नहीं कराई है तो इस बार करा लेनी चाहिए.

कर्क- यह सप्ताह निवेश के लिए योजनाएं बनाना लाभकारी रहेगा, तो वही दूसरी ओर अनावश्यक खर्चों को लेकर भी सजगता बेहद जरूरी है. ऑफिशियल कार्यों को अपडेट करके रखें, पेडिंग कार्यों की लिस्ट भी कम करनी है. नई नौकरी मिलने की संभावना है. व्यापार अगर साझेदारी में करने की सोच रहें हैं तो उसके लिए समय उत्तम है. सप्ताह अंत इस ओर बढ़ सकते हैं. युवा वर्ग कम प्रयासों के बाद भी अच्छे परिणाम प्राप्त कर लेंगे क्योंकि कहीं न कहीं भाग्य का सपोर्ट मिलेगा. बड़ों के प्रति व्यवहार अच्छा रखें. हेल्थ में गिरकर और फिसल कर चोट लगने की आशंका है, अपना ध्यान रखें. घर में पेंटिंग कराने का विचार बन रहा है, तो इस सप्ताह करा लेना चाहिए.

सिंह- इस सप्ताह दिमाग काफी तेजी से कार्य करेगा, तो वहीं चल रही प्लानिंग भी सरलता के साथ सफल होती नजर आएंगी. सप्ताह अंत में क्रोध बढ़ेगा, ध्यान रहें इस समय धैर्य का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. यात्रा के लिए समय उपयुक्त चल रहा है. कार्यक्षेत्र से जुड़े लोग कार्यों को पूरा कर पाएंगे, तो वहीं दूसरी ओर फाइनेंस से जुड़े करियर में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. इससे संबंधित लोग सजग रहें. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का बिजनेस करने वाले व्यापारियों को लाभ होगा, पुरानी रुकी हुई डील को भी पूरा करेंगे. विद्यार्थी पढ़ाई में एकाग्रता बनाए रखें. सेहत में रक्त चाप के रोगी सजग रहें. परिवार के साथ समय व्यतीत करें. उनके साथ यात्रा पर भी जा सकते हैं.

कन्या- इस सप्ताह छोटी हो या बड़ी कठिन परिस्थितयों का सामना करने में पीछे नहीं हटना है. ईश्वर की कृपा से कोई न कोई रास्ता खोज पाने में सफल रहेंगे. ऑफिशियल कार्यों को लेकर उत्साह को कम न होने दें. सप्ताह के बीच प्रोमोशन मिलने की संभावनाएं बन रही हैं. उच्चाधिकारी से वार्तालाप करते समय वाणी पर विशेष ध्यान रखें. अनाज के कारोबारियों को एक साथ कई ऑर्डर मिल सकते हैं. होलसेल से जुड़े कारोबारियों को भी अच्छा लाभ मिलेगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई में रुकावटें आएंगी. गलत संगति में समय बर्बाद न करें. शारीरिक थकावट रहेगी. सेहत के प्रति लापरवाही न करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. मित्रों के प्रति व्यवहार अच्छा रहें, मजाक में भी उनका दिल न दुखाएं.

तुला- इस सप्ताह सामाजिक कार्यों में भाग लेना चाहिए. महत्वपूर्ण निर्णयों में दिल के बजाय दिमाग का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. उधार लेनदेन दोनों से ही दूरी बनाएं रखनी होगी, नहीं तो धन डूब सकता है. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को पेंडिंग प्रोमोशन मिल सकता है. खुदरा व्यापारियों को डील करते समय सजग रहना चाहिए क्योंकि इस समय कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है. सोने-चांदी के बड़े व्यापारियों को नुकसान की आशंकाएं बनी हुई है. विद्यार्थी पढ़ाई से भटक सकते हैं. अभिभावक बच्चों का टाइम-टेबल बनाएं, पढ़ाई के साथ खेलने का भी समय निर्धारित करें. इस बार हेल्थ में महिलाओं की हार्मोनल समस्या रहेगी. घर में वृद्ध के नेतृत्व में कार्य करने में अधिक आनंद अनुभव होगा.

वृश्चिक- इस सप्ताह स्वभाव में चिड़चिड़ापन कुछ बढ़ता हुआ नजर आएगा, तो वहीं परिस्थितियां भी अन्य लोगों के जरिए आपको निराशा की ओर ले जा सकती है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों का कार्यभार अधिक रहेगा, साथ ही सप्ताह अंत तक आते-आते अधीनस्थों की सहायता से कार्य पूर्ण होंगे. व्यावसायिक रूप से यह सप्ताह बहुत शुभ नहीं रहेगा, हो सकता है 17 तारीख के बाद से व्यवसाय में बड़े परिवर्तन करने का मन में विचार आए. नए व्यापार का आरंभ सोच-समझकर और ध्यानपूर्वक ही करना चाहिए. स्वास्थ्य की दृष्टि से जो लोग बीमार चल रहें हैं उनको सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए. महामारी को देखते हुए पूरी सजगता बर्तें. परिवार के साथ मांगलिक कार्य में जाना पड़ सकता है.

धनु- इस सप्ताह मन की इच्छा लगभग पूर्ण होगी, लेकिन ध्यान रहें क्रोध पर संयम बेहद जरूरी है. आध्यात्मिक विषयों के अध्ययन की तरफ रुचि होगी. यदि आप टीम को लीड करते हैं तो कर्मचारियों के प्रति विश्वास बढ़ाएं. मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों पर काम का दबाव अधिक रहेगा. व्यापारिक मामलों में बड़े स्टॉक इस सप्ताह करना लाभकारी रहेगा. युवा वर्ग विवादित बातों से दूरी रखें, साथ ही बड़े प्रोजेक्ट पूरा होने से राहत की सांस लेंगे, कला और साहित्य से जुड़े लोगों को सम्मान मिल सकता है. हेल्थ को लेकर सजग रहें, रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है. दवाइयों में भी खर्च होगा. रिश्तेदारों का सहयोग करना पड़ेगा, 19 तारीख के बाद से घरेलू मामलों में संभलकर चलें.

मकर- इस सप्ताह आपके जरिए सोचे कार्य असानी से नहीं बनेगें. ऐसा भी हो सकता है कि परिणाम विपरीत दिशा में जाते हुए नजर आएं. आर्थिक वृद्धि से ज्यादा आर्थिक व्यय हो सकता है. यात्रा के दौरान पूरी सावधानी रखकर आगे बढ़ें. जो किसी बड़े पद पर हैं, उन्हें रिश्वत के लेनदेन से बचना चाहिए. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं, उनको पैसे के मामलों में पारदर्शिता रखनी चाहिए. विद्यार्थियों की आलस्य की वजह से अध्ययन में अरुचि बढ़ सकती है. सेहत को देखते हुए इस सप्ताह खानपान को थोड़ा राजसिय बनाना चाहिए, सामान्य तौर पर ड्राईफ्रूट और फलों को शामिल करें. परिवार से दूर रहना पड़ सकता है. बड़ों के साथ वार्ता और व्यवहार अच्छा रखें, उन्हें मान-सम्मान दें.

कुम्भ- इस सप्ताह ग्रहों की स्थितियां बिगड़े संबंधों को सुधारने का अवसर देगी, महत्वपूर्ण रिश्तों को ठीक कर लेना चाहिए. आपके जरिए किए गए सभी कार्य सफल होते नजर आ रहें हैं. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो पिछली गलतियों के चलते इस बार आपको कुछ सीखना चाहिए. सहकर्मियों से थोड़ा और सौम्य में बोलें. बैंकिंग से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा लेकिन सप्ताह के मध्य से टारगेट बढ़ाने की मांग आ सकती है. रियल स्टेट का कारोबार करने वालों के नए प्रोजेक्ट्स शुरू होगा. हेल्थ की समस्या बढ़ती हुई नजर आ रही है. छोटी सी भी समस्या को अनदेखा न करें. यात्रा के दौरान किसी अनजान व्यक्ति की सलाह पर ज्यादा भरोसा करना नुकसान पहुंचा सकता है.

मीन- इस सप्ताह ग्रहों की स्थितियां जहां एक ओर आलस्य देंगी तो वहीं दूसरी ओर सप्ताह मध्य काम न बनने से मानसिक तनाव बढ़ेगा. जिन्होंने बड़ी कंपनी में जॉब के लिए एप्लाए किया है उन्हें ऑफर मिलने की उम्मीद है. व्यापारिक मामलों में महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़ेगा, साथ ही सरकारी मामलों में सजग रहें. विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर लापरवाह न हो, क्योंकि कहीं न कहीं आलस्य पढ़ाई में बाधक बन सकती है. युवा वर्ग का कलात्मक कार्यों में मन लगेगा, शानदार परिणाम मिलते नजर आ रहें हैं. मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहेगी. मकान बनवाने या ठीक करने की योजना बना रहे हैं, तो इस सप्ताह शुरुआत की जा सकती है. मां और मां तुल्य महिलाओं के प्रति सम्मान रखें.

scroll to top