Close

आईपीएल के नियमों में हो सकते हैं बदलाव, हर टीम को मिलेंगे चार रिव्यू, इस स्थिति में मैच होंगे रिशेड्यूल

आईपीएल 2022: 26 मार्च से शुरू हो रहे IPL के 15वें सीजन के कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इसमें रिव्यू से लेकर मुकाबले टाई होने जैसी स्थिति से जुड़े नियम शामिल हैं. एक स्पोर्ट्स वेबसाइट की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक, अब हर IPL मैच में एक टीम चार बार रिव्यू ले सकेगी यानी एक टीम के पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दौरान 2-2 बार रिव्यू लेने का अधिकार होगा.

इसके साथ ही प्लेऑफ या फाइनल में टाई होने की स्थिति में अगर निर्धारित समय तक सुपर ओवर या उसके बाद एक और सुपर ओवर से मैच का नतीजा नहीं निकलता है तो लीग स्टेज के प्रदर्शन के आधार पर मैच का विजेता चुना जाएगा. यानी जो टीम लीग स्टेज में ऊपर रहेगी वह मैच की विजेता बनेगी.

कोविड-19 को देखते हुए भी एक नियम में बदलाव हुआ है. अगर कोरोना संक्रमण के कारण कोई टीम प्लेइंग-XI तैयार नहीं कर पाती है तो उस मैच को रिशेड्यूल किया जा सकेगा. अगर बाद में भी मैच नहीं हो पाता है तो फिर मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा. समिति का फैसला अंतिम माना जाएगा.

हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की ओर से सुझाए गए एक नियम को भी IPL में लागू किया जाएगा. यह विकेट गिरने के बाद स्ट्राइक बदलने से जुड़ा नियम है. यानी अब अगर कोई भी बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो स्ट्राइक बदली हुई नहीं मानी जाएगी. नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक पर आएगा. हां अगर ओवर की आखिरी गेंद पर कैच होता है, तो स्ट्राइक जरूर बदली जाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- चुनाव में प्रचंड जीत के साथ वोट शेयर में भी बनाया नया रिकॉर्ड, अखिलेश को पछाड़ते हुए ऐसे आगे निकले ‘योगी आदित्यनाथ’

0 Comments
scroll to top