Close

राशिफल: मेष, सिंह, तुला, धनु और मकर राशि वाले न करें ये कार्य, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

पंचांग के अनुसार आज फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. चंद्रमा आज मेष राशि में विराजमान रहेगा. नक्षत्र आज अश्विनी है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. ग्रहों के अधिपति आज मीन राशि में गोचर कर रहे हैं. आज कुछ राशियों को धन और सेहत के मामले में सावधानी बरतने की जरूरत है.

मेष- आज के दिन आपके सभी प्रतीक्षित कार्य पूरा होने से मन प्रसन्न महसूस करेगा. कार्यस्थल पर व्यस्तता रहने वाली है. कारोबारियों को व्यापार के लिए नए पार्टनर मिल सकते हैं, लेकिन साझेदारी फाइनल करने से पहले काफी सोच विचार लें, विद्यार्थी शिक्षा के प्रति गंभीर रहेंगे, युवाओं को असफलता मिलती देखकर निराश नहीं होना है. अपने प्रयासों में कोई भी कमी ना रखें. वात प्रधान रोगियों को भी सचेत रहना होगा. खानपान में अम्लयुक्त चीजों का उपयोग न करें. घर में किसी मुद्दे पर सदस्यों के साथ तालमेल बिगड़ने की आशंका है. मामला वित्तीय है तो संयम के साथ समस्या का समाधान करें.

वृष- आज के दिन सम भाव रखने का प्रयास करना होगा. शोध कार्यों में लगें लोगों को लाभ मिलने की संभावना है. रुके हुए काम आज से शुरू हो सकते हैं. कारोबारियों के लिए यह समय व्यवसाय को विस्तार देने का है. अपनी क्वालिटी से कोई समझौता न करें, ध्यान रखें कि पुराने ग्राहक आपके लिए नए विस्तार की सीढ़ी बनेंगे. युवा वर्ग को किसी भी तरह के विवाद में आने से बचने की जरूरत है. नशा या अत्यधिक अहंकार की चपेट में हैं तो तत्काल छुटकारा पाने का प्रयास शुरू कर दें. अनियमित खानपान और व्यायाम पर फोकस बनाए रखें. घरेलू मामलों में समझदारी के साथ काम लें.

मिथुन- आज के दिन गंभीर विषयों को धैर्य के साथ समझने का प्रयास करें. प्रतिभा और योग्यता में विकास का समय है इसलिए कोर्स आदि कर सकते हैं. सहकर्मियों के साथ कम्युनिकेशन गैप से बचें. नियमित संवाद से मनमुटाव दूर होगा. कारोबारियों के लिए आज नुकसान का दिन हो सकता है. लेन-देन और स्टॉक मेंटेनेंस को लेकर सजगता बरतनी होगी. युवाओं को विदेश में नौकरी की तरफ से ध्यान देना होगा. बेहतर स्वास्थ्य के लिए ठंडी चीजों के सेवन से बचें. मौसम में आ रहे बदलाव को देखते हुए सर्दी-जुकाम और बुखार की चपेट में आ सकते हैं. दांपत्य जीवन में स्थितियां सुधरती नजर आ रही हैं.

कर्क- आज के दिन परिणाम की चिंता किए बगैर अपने काम पर फोकस करें. इससे न सिर्फ आपको सफलता मिलेगी बल्कि आपके कार्यस्थल पर शक भी मजबूत होगी. कोई जरूरतमंद व्यक्ति अगर सहयोग मांग रहा है तो उसकी मदद करने के लिए तत्पर रहें. ऑफिस में काम काज की गलतियों के लिए बस की फटकार सुननी पड़ सकती है. ध्यान रखना होगा जिम्मेदारियां बढ़ेंगी. कारोबार के क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री होने से हार्डवेयर कारोबारियों को अच्छा लाभ होगा. युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए प्रयास तेज करने होंगे. कोई नुकीली वस्तु चुभकर आपको घायल कर सकती है.. पारिवारिक रिश्तों में भरोसे की कमी न आने दें.

सिंह- आज सपनों को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए अपनी ओर से प्रयासों में कोई भी कमी न रखें. लंबे से समय से चल रही उधारी को चुकाने के लिए रास्ते खोजें. कार्यस्थल में कामकाज अपडेट रखें और बॉस को गलतियां निकालने का मौका न दें. लकड़ी कारोबारियों के लिए दिन मुनाफा भरा होगा. फुटकर उपभोक्ताओं के जरिए अच्छी बिक्री होगी. युवा वर्ग समय का सदुपयोग कर लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे. स्वास्थ्य को लेकर दिनचर्या अच्छी और संतुलित रहेगी. मनपसंद खानपान से मन प्रसन्न रहेगा. किसी काम में कोई कानूनी अड़चन आ रही है तो जल्द दूर होगी. परिवार के सदस्यों की शिकायत सुनते हुए उन्हें पूरा समय दें.

कन्या- आज का दिन आत्म आकलन का है. अपनी गलतियों की समीक्षा कर उन्हें सुधारने का प्रयास करें. कार्यस्थल पर कुछ ऑफिशियल जिम्मेदारियां आपके सिर आ सकती हैं. खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें और सक्षम तरीके से उन्हें हैंडल करें. कारोबारी जल्दबाजी में निर्णय लेने से पछतावे में आ सकते हैं, इसलिए वरिष्ठजनों की सलाह के साथ धैर्य से काम लें. हेल्थ को लेकर बीपी और दिल के मरीजों को सावधानी रखनी होगी. बहुत अधिक क्रोध करने से भी बचें. तबीयत बिगड़ सकती है. परिवार में जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. बड़े बुजुर्गों को उनकी सेहत के लिए सतर्क करते चलें.

तुला- आज के दिन अपने कार्यों का पूरा आनंद लें. मनपसंद काम से आनंदित महसूस करेंगे और प्रदर्शन भी सर्वोत्तम होगा. ऑफिस के कामकाज में अपनी टीम को एकजुट करके रखें. कारोबारियों को व्यापार बढ़ाने के लिए नई तरकीबें सोचने की जरूरत है. ध्यान रखें तात्कालिक लाभ का लालच आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. विद्यार्थियों के लिए दिन कल जैसा ही रहेगा. सिर में निरंतर दर्द की शिकायत है तो डॉक्टर से संपर्क करें. घरेलू विवादों को बेवजह तूल न दें. सूझबूझ और संयम के साथ निपटारा करें. आज अवसर मिले तो किसी गरीब को भोजन कराएं, परिवार में छोटे सदस्यों की जरूरत का भी ध्यान रखना होगा.

वृश्चिक- आज मन व्यक्तित्व है और अध्यात्म की ओर रुझान है तो पूजा पाठ पर अधिक ध्यान देना लाभकारी होगा. हंसी मजाक करते रहें, खुद को अत्यधिक गंभीर न बनाएं. ऑफिशियल कामकाज नहीं बनने पर मन में निराशा और तनाव का भाव आएगा. थोड़ा धैर्य रखें, ग्रह दशाओं में बदलाव का समय है. परिस्थितियां जल्द ही अनुकूल होंगी. कारोबारियों के लिए आज सफलता का दिन है. लंबे समय से अटके प्रोजेक्ट जल्द पूरे होंगे. नसों में खिंचाव और दर्द उभर सकता है, तकलीफ बढ़ रही है तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. अगर किसी मित्र का आज जन्मदिन है तो उसे उपहार अवश्य दें, आपके रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी.

धनु- आज के दिन अपनी ऊर्जा के प्रवाह को सही दिशा में लगाना जरूरी है. ऑफिस के काम का सुचारू रूप से करते रहें, इसमें लापरवाही आपके लिए भविष्य में नुकसानदेह हो सकती है. व्यापार को लेकर बढ़ती चिंता आपके लिए मानसिक दबाव और बढ़ाएगी. थोड़ा धैर्य के साथ सही समय का इंतजार करना होगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी कमजोर विषयों पर ध्यान दें. स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं गंभीर होती जा रही हैं, इसलिए खुद से घरेलू इलाज करने का प्रयास करें. परिवार में आपका मान सम्मान बढ़ेगा. बडे़-बुजुर्गों की तबीयत को लेकर सतर्क रहें. कोई व्यक्ति बीमार है तो उनकी सेवा करें.

मकर- आज के दिन मन उदास रहेगा, इससे बचने के लिए अपना मनपसंद काम करें. खुद को सकारात्मक बनाए रखें. मीडिया से जुड़े लोगों को सजग रहने की जरूरत है. कारोबार में खुदरा व्यापारियों के लिए दिन शुभ है. बड़े मुनाफे हाथ लग सकते हैं. ग्राहकों के साथ किसी भी तरीके का विवाद न होने दें. विद्यार्थी वर्ग ध्यान दें, अध्यापक के सकारात्मक प्रोत्साहन से परीक्षा परिणाम में अच्छा लाभ होगा. जल्दबाजी में न चलें, गिरकर गंभीर चोट लग सकती है. पारिवारिक वातावरण को सुखद बनाने का प्रयास करें. मां के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. सावधानी बरतें और उनकी दवाओं में कोई लापरवाही न होने पाए.

कुम्भ- आज के दिन छोटी-छोटी बातों को मान सम्मान से जोड़ना ठीक नहीं होगा, अन्यथा आप उपहास का पात्र बन सकते हैं. ऑफिशियल निर्णय लेते समय अपने अहंकार को बीच में न लाएं. संयमित होकर सभी पहलुओं की जांच परख के बाद ही कोई निर्णय लें. नौकरी कर रहे लोगों के लिए दिन अच्छा नहीं है, सतर्क रहें. व्यापारी अपने संपर्कों के जरिए लाभ कमाएंगे. ध्यान रखें इसमें आर्थिक तौर पर कोई बड़ा निवेश ठीक नहीं होगा. स्वास्थ्य को लेकर मानसिक बीमारियां घेर सकती हैं. परिवार में कोई अविवाहित हैं तो उनकी विवाह की बात चल सकती है, लेकिन दहेज या नौकरी के लालच में जल्दबाजी न दिखाएं.

मीन- आज के दिन आपको मित्र और परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा. परिस्थितियों से लड़ने में आपकी योग्यता के चलते मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी. कार्यस्थल पर मीटिंग के दौरान थोड़ी सजगता रखी होगी अन्यथा बॉस नाराज हो सकते हैं. लंबे समय से अटके आपके सरकारी कामकाज जल्द पूरे होंगे. हार्डवेयर के व्यापारियों को अच्छा लाभ मिलेगा. फुटकर बिक्री से पुराना बकाया भी चुका सकेंगे. युवाओं के लिए सफलता भरा है अपने से बड़ों की बातों की अनदेखी न करें. सेहत को लेकर पैरों में दर्द और सूजन की आवश्यकता है. पारिवारिक मामलों में अत्यधिक गुस्सा या कठोर वाणी का उपयोग न करें.

scroll to top