Close

आज खुला कल्याण ज्वैलर्स का आईपीओ, ग्रे मार्केट में नहीं मिला खास रेस्पॉन्स

IPO

कल्याण ज्वैलर्स का आईपीओ सोमवार को खुल गया है. हालांकि इसके पहले ग्रेट मार्केट में इसके आईपीओ की कीमतें समाट दिखी. इससे यह कयास लगाया जा रहा है कि कल्याण ज्वैलर्स के आईपीओ में शायद निवेशकों की बहुत ज्यादा दिलचस्पी न हो. कल्याण ज्वैलर्स का आईपीओ साइज 1,175 करोड़ रुपये है. कल्याण ज्वैलर्स ने एंकर निवेशकों से पहले ही 352 करोड़ रुपये जुटा लिए थे.

कल्याण ज्वैलर्स ने फ्रेश शेयर और ऑफर फॉर सेल (OFS)दोनों जारी किए थे. आईपीओ का प्राइस बैंड 86-87 रुपये तय किया गया है. निवेशक 115 के शेयरों के एक लॉट के लिए अप्लाई कर सकते हैं इस तरह निवेशकों को एक लॉट के लिए 15,964 रुपये निवेश करने होंगे. क्यूआईबी के लिए आईपीओ का 15 फीसदी रिजर्व रखा गया है वहीं रिटेल निवेशकों के लिए इसका 35 फीसदी सुरक्षित रखा गया है. कल्याण ज्वैलर्स के कर्मचारी भी आईपीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं. उनके लिए प्रति शेयर आठ रुपये का डिस्काउंट रखा गया है. कंपनी के आईपीओ को रिटेल निवेशकों का अच्छा रेस्पाॉन्स मिल सकता है.

आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 16 मार्च को खुलेगा और 18 मार्च को बंद होगा. 2012 के बाद ऐसा पहली बार होगा, जब शेयर बाजार में कोई ज्वैलरी कंपनी लिस्ट होने वाली है. कल्याण ज्वैलर्स से पहले पीसी ज्वैलर्स की मार्केट में लिस्टिंग हुई थी. कंपनी ने पहले इश्यू के जरिए 1750 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी की थी. लेकिन बाजार की हालात देखकर इसने अपना बदल दिया. अब इसे कम करके 1175 करोड़ रुपये कर दिया गया है.  कंपनी ने इस आईपीओ के जरिये 800 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी करेगी. इसके अलावा 375 करोड़ रुपये के शेयर्स ऑफर फॉर सेल के जरिये बेचे जाएंगे. ऑफर फॉर सेल में कंपनी के प्रमोटर टीएस कल्याणरमन 125 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे.

scroll to top