Close

गौठान में समस्या आए तो समाधान ढूंढकर निदान करेंः जिपं सीईओ

० कृषि विभाग के एआरईओ को बेसिक जानकारी नहीं होने पर लगाई कड़ी फटकार, कारण बताओ नोटिस देेने के निर्देश
० जनपद पंचायत बम्हनीडीह में जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल ने गौठानवार की समीक्षा

जांजगीर चांपा। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एनजीजीबी के तहत बनाए गए गोठान एवं गोधन न्याय योजना के तहत की जा रही गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, स्व सहायता समूह, पशुपालकों के पंजीयन करने आदि के संबंध में अगर किसी तरह की कोई समस्या आती है तो उसका समाधान ढूंढकर सभी विभाग मिलकर निदान करें। यह बात गुरूवार को जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने जनपद पंचायत बम्हनीडीह के सभाकक्ष में गौठानवार समीक्षा बैठक लेते हुए कृषि विभाग के एआरईओ, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तकनीकी सहायकों से कही। उन्होंने इस दौरान गोधन न्याय योजना की बेसिक जानकारी नहीं होने, गोबर खरीदी कम करने, ऑनलाइन एंट्री समय पर नहीं करने, बैठक से अनुपस्थित रहने वाले कृषि विभाग एआरईओ को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ के द्वारा सतत रूप से जनपद पंचायतवार गोधन न्याय योजना की बैठक ली जा रही है। इस दौरान गुरूवार को बम्हनीडीह में गोठानवार वर्मी कम्पोस्ट टैंक निर्माण, गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के संबंध में एक-एक एआरईओ से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गोठान के सुचारू रूप से संचालन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के साथ कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, सहकारी सोसायटी सहित अन्य सभी विभागों की प्रमुख भूमिका है। सभी के समन्वय से ही योजना के बेहतर क्रियान्वयन हो सकेगा, लेकिन जिस मुताबिक बम्हनीडीह में गोधन न्याय योजना की स्थिति है वह बेहद ही निराशाजनक है। इसके दौरान रिस्दा, सोनियापाठ गोधन न्याय योजना देख रहे एआरईओ जीवन सिंह कंवर द्वारा जानकारी के साथ उपस्थित नहीं होने पर कड़ी फटकार लगाई और कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह भदरा, मोहाडीह च गोठान एआरईओ श्रीमती बेवी बैष्णव द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। वहीं खम्हिया गोठान एआरईओ कामिनी सोनी बिना सूचना के बैठक से अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस दिया गया। वहीं गोधन न्याय योजना एप की बेसिक जानकारी नहीं होने पर खपरीडीह नरेश कंवर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूह को प्राप्त होने वाली लाभांश की राशि अटकनी नहीं चाहिए। इसके लिए सहकारी बैंक एवं नोडल अधिकारी आपस में समन्वय करते हुए निराकरण करें। उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के लिए जरूरी है कि गोठान में गोबर खरीदी के अनुसार टैंक का निर्माण कराया जाए, इसके लिए तकनीकी सहायक आवश्यकतानुसार वर्मी कम्पोस्ट टैंक का प्रस्ताव भेजें। बंसुला में गौमूत्र की खरीदी के अनुसार ब्रम्हास्त्र एवं जीवामृत तैयार करने और उसके विक्रय करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जहां-जहां पर सोलर पंप खराब है और जहां नये पंप की जरूरत है वहां का प्रस्ताव भेजे। बैठक में जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुबेर उरेती सहित जिला, जनपद पंचायत के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

गोधन न्याय योजना का प्राप्त करें प्रशिक्षण
जिपं सीईओ ने कहा कि गोधन न्याय योजना बेहद महत्वपूर्ण है। एक-एक बिंदु पर सभी को जानकारी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत एप खोलने से लेकर उसके सुचारू रूप से संचालन करने, गोबर खरीदी की एंट्री, वर्मी कम्पोस्ट की ऑनलाइन एंट्री, स्व सहायता समूह की गतिविधियों की ऑनलाइन एंट्री सहित सभी का संचालन आना चाहिए, लेकिन अधिकांश एआरईओ को एप चलाना भी नहीं आता है, इसलिए सभी को एक दिवसीय गोधन न्याय योजना के एप से संबंधित प्रशिक्षण देने के निर्देश कृषि विभाग को दिए।

अफरीद गोठान में रीपा के कार्यों का किया अवलोकन
जिपं सीईओ ने गुरूवार को बम्हनीडीह जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत अफरीद गोठान में ग्रामीण औद्योगिक पार्क(रीपा) के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रीपा प्रभारी को कार्यों में तेजी लाने और समय सीमा में कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रीपा बेहद महत्वपूर्ण योजना है इसमें किसी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

scroll to top