Close

पीएनबी की इस टैक्स सेवर एफडी में निवेश कर पाएं टैक्स सेविंग बेनिफिट, यह है ऑनलाइन खाता खोलने का तरीका

पीएनबी

वित्त वर्ष 2021-2022 खत्म होने को है. ऐसे में टैक्स सेव करने के लिए निवेश करने का यह आपका आखिरी मौका है. देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन एफडी खोलने पर एक शानदार टैक्स सेवर एफडी (Tax saver FD Account) लेकर आया है. पीएनबी अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन एफडी और अकाउंट दोनों खोलने की सुविधा देता है.

टैक्स सेवर एफडी अकाउंट पर मिलता है यह लाभ

इस टैक्स सेवर एफडी को खोलने के लिए आपको किसी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है. इस अकाउंट को 100 रुपये के छोटे निवेश के साथ भी खोल सकते हैं. इस टैक्स सेवर एफडी पर आपको 5 साल के लिए अकाउंट खोलने का लाभ मिलता है. इस अकाउंट पर हर तीन महीने पर ब्याज दर का लाभ मिलता है. गौरतलब है कि फिलहाल पीएनबी आम लोगों को 5.25 प्रतिशत ब्याज दर देता है. वहीं वरिष्ठ नागरिक को 5.75 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है. वहीं पीएनबी के स्टाफ को 6.25 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ देता है. इस खाते को खोलने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट का लाभ मिलता है.

टैक्स सेविंग का भी मिलता है लाभ

इस स्कीम के तहत आप कम से कम पांच साल के लिए अपने पैसे निवेश कर सकते हैं. अकाउंट खोलते वक्त 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं. यह राशि 1.5 लाख से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही मैच्योरिटी से पहले इस अकाउंट को बंद नहीं किया जा सकता है. केवल खाताधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी पूरे पैसे निकाल सकता है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट का लाभ मिलता है लेकिन, ब्याज पर होने वाली कमाई पर टीडीएस कट सकता है.

पीएनबी का टैक्स सेवर एफडी खाता खोलने का तरीका

वैसे तो इस टैक्स सेवर एफडी खाते को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खोल सकते हैं. ऑफलाइन खोलने के लिए अपने घर के नजदीकी पीएनबी ब्रांच में जाकर टैक्स सेवर एफडी के लिए फॉर्म फिल करें. इसके बाद फॉर्म जमा कर दें. फिर आपका खाता खुल जाएगा. यह खाता आपके मौजूदा सेविंग अकाउंट के जरिए भी आसानी से खुल जाएगा. वहीं ऑनलाइन खाता खोलने के लिए इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पहले बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करें.

One Comment
scroll to top