Close

बैंक में एफडी करने की बजाए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, ज्यादा रिटर्न के साथ मिलेंगे कई फायदे

कोरोना महामारी के बाद से लगातार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरों को घटाया है. ऐसे में ग्राहकों को एफडी करने पर वह रिटर्न नहीं मिल रहा जो उन्हें पहले मिला करता था. अगर आप सुरक्षित निवेश करके ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने वाले हैं. इसमें निवेश करने पर आपको बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलेगा. यह स्कीम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate).

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर निवेश करने पर आपको 6.8 प्रतिशत ब्याज के रूप में मिलता है. वहीं बैंक में एफडी करने पर आपको अधिकतम 5.80 प्रतिशत ही ब्याज मिलता है. ऐसे में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश पर करीब 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दर का लाभ मिलता है. इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति 1000 रुपये तक तक कम से कम एक साल में निवेश कर सकता है. अगर आप 10 साल के लिए इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपके पैसे मैच्योरिटी पर आपको डबल मिलेंगे. इस स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आपको 1.5 लाख तक के निवेश पर छूट का लाभ मिलेगा.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की बड़ी बातें

-इस स्कीम में निवेश पर 6.8 प्रतिशत का ब्याज दर निवेश को मिलेगा.
-यह ब्याज दर वार्षिक के आधार पर ही मिलता है और यह सभी राशि मैच्योरिटी पर ही मिलता है.
-इस स्कीम में सालाना आपको 1000 रुपये निवेश करना जरूरी है. वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं हैं.
-इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट दोनों खोल सकते हैं. ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम तीन लोगों को शामिल किया जा सकता है.
-10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का अकाउंट भी माता-पिता की देखरेख में खोला जा सकता है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में जमा राशि निकालने का तरीका

अगर आप 10 साल से कम अवधि में इस खाते से पैसे निकालना चाहते हैं तो 3 साल के बाद पैसे Withdraw कर सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. वहीं ऑफलाइन माध्यम से भी पैसे की निकासी आप कर सकते हैं. इसके लिए आपको निकासी फार्म (601-PW) फिल करके जमा करना होगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर अकाउंट में 1 लाख से कम अमाउंट जमा हुआ है तो आप एक बार में ही सारे पैसे निकाल सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- एन बीरेन सिंह आज दोपहर 3 बजे मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी होंगे शामिल

One Comment
scroll to top