Close

नवरात्रि के 9 दिन माता रानी को चढ़ाए इन मीठे पकवानों का भोग

नवरात्र में हर दिन देवी के विभिन्न रूपों का पूजन बड़ी धूम-धाम से किया जाता है। मां के सभी रूपों का शृंगार होता है और 56 चीज़ों का भोग लगता है। इस आर्टिकल में जानें कि आप किन चीज़ों का मां को भोग लगा सकते हैं और फिर प्रसाद के रूप में उनका सेवन करें।

1.आम श्रीखंड
श्रीखंड एक पारंपरिक गुजराती और मराठी मिठाई है, जिसे छानी हुई दही से बनाया जाता है। इसे थाली में पूरी के साथ परोसा जाता है, लेकिन आप इसे पहले दिन बनाकर भोग के लिए चढ़ा सकते हैं। इसके लिए दही में पाउडर वाली चीनी, इलायची का पाउडर और मैंगो पल्प डालकर अच्छी तरह व्हिस्क करें। इस छानें और पिस्ता से सजाकर सर्व करें।

2.मिल्क केक
आप दूध से घर में ही ऑथेंटिक मिठाई बना सकते हैं। मिल्क केक बनाकर आप दूसरे दिन देवी मां की पूजा में प्रसाद के रूप में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए 2 लीटर दूध को गर्म करें और फिर उसे फाड़ लें। इसके बाद इसमें चीनी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। इसमें केसर और इलायची पाउडर डालें और फिर एक घी लगे बर्तन में इसे फैला लें। इसे सेट होने दें और फिर सही आकार में काटकर प्रसाद में चढ़ाएं।

3.साबूदाना खीर
नवरात्रि में खीर भी बनाई जाती है, लेकिन ध्यान रखें कि इसे चावल से नहीं बनाया जाता है। व्रत में साबूदाना खूब खाया जाता है। इसके अन्य पकवान भी बनते हैं और आप खीर भी बनाकर प्रसाद में चढ़ा सकते हैं। इसके लिए प्रोसेस वही है, बस साबूदाने को 3-4 घंटे अच्छी तरह से भिगोना पड़ता है।

4.मालपुआ

मालपुआ मैदे से ही बन सकता है ऐसा नहीं है। देवी मां के चौथे रूप की पूजा के दौरान भी मालपुआ का भोग लगाया जा सकता है। इसे आप सिंघाड़े के आटे से तैयार कर सकते हैं। एक कटोरे में सिंघाड़े का आटा, दूध, इलायची डालकर घोल तैयार कर लें। वहीं, एक तरफ एक पैन में पानी और चीनी को मिलाकर चाशनी बना लें। बस एक कढ़ाही में तेल गर्म करके मालपुआ बैटर डालकर फ्राई करें और इन्हें चाशनी में डालकर 1-2 मिनट रहने दें।

5.बूंदी के लड्डू

बूंदी के लड्डू ऐसी लोकप्रिय मिठाई है, जिसे हर खास मौके पर खाया जाता है। इसे पूजा के दौरान प्रसाद में भी चढ़ाया जा सकता है। इसके लिए बेसन और पानी का एक गाढ़ा घोल बना लें और कढ़ाही में तेल गर्म करके इसे छलनी से डालें, ताकि ये बूंदी का रूप लें। अब एक दूसरे पैन में दूध, पानी और चीनी को उबालकर पकाएं। इसमें थोड़ा सा येलो फूड कलर और इलायची पाउडर डालर मिक्स करें। इसमें बूंदी डालकर कुछ देर छोड़ दें। इस मिश्रण को अलग निकालें और लड्डू तैयार करें।

6.बादाम का हलवा

नवरात्रि में सूजी का हलवा बनाने की बजाय आप बादाम का हलवा तैयार करके देवी पूजा के छठवें दिन भोग लगा सकती हैं। इसके लिए बादाम को गर्म पानी में भिगोकर निकालें और छील लें। मिक्सर में इसे डालकर बादाम का पेस्ट बनाएं। अब एक कढ़ाही में देसी घी गरम करें और बादाम का पेस्ट डालें। इसमें चीनी डालकर हल्का सुनहरा भूरा होने तक पकाते रहें। आपका हलवा तैयार है, इसे ड्राई फ्रूट्स से सजाएं।

7.समा के चावल की खीर
चूंकि नवरात्रि में चावल नहीं खाए जा सकते हैं, ऐसे में आप समा के चावल की खीर बनाकर प्रसाद में चढ़ा सकते हैं। समक चूंकि अनाज नहीं होता है, इसलिए व्रत वाले लोग इसे खा सकते हैं। इसे भी नॉर्मल खीर की तरह तैयार किया जाता है।

8.नारियल के लड्डू

आदिशक्ति मां दुर्गा के महागौरी रूप की पूजा आठवें नवरात्र में की जाती है। इस दिन के लिए भी आप तरह-तरह के स्वीट्स तैयार कर सकते हैं। वैसे तो इस दिन हलवा और पूरी बनाया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसके अतिरिक्त मां देवी को नारियल के लड्डू बनाकर भोग लगा सकते हैं।

9.काजू कतली

मां की अर्चना का आखिरी दिन, जिसे देवी सिद्धिदात्री का दिन माना जाता है, उस दिन के लिए भी लोग हलवा, खीर आदि बनाते हैं। आप इस दिन के लिए काजू कतली बनाकर भोग लगा सकते हैं। बस एक साधारण चीनी की चाशनी बनाएं और उसमें केसर और इलायची पाउडर मिलाएं। काजू का बारीक पाउडर बना इसे चाशनी में डालकर एक स्मूथ आटा गूंथ लें। बस इसे ग्रीस की हुई ट्रे में डालें, मनचाहे आकार में काटें, वर्क डालें और प्रसाद बनाएं।

 

scroll to top