Close

चैत्र नवरात्र में जगमग हुआ महामाया का दरबार ,दूर दूर से लोग पहुंचते हैं रतनपुर

रतनपुर। शक्ति का पर्व नवरात्र कल से शुरू होने जा रहा है।माता के आगमन को लेकर जोर शोर से तैयारी चल रही है। नौ दिनों तक शहरवासी माता की भक्ति में लीन रहेंगे। फूल से लेकर पूजा सामग्री, चुनरी, भोग-प्रसाद एवं मंदिरों में रंग-रोगन का काम अंतिम चरण में है। प्रथम दिवस स्थापना के साथ मनोकामना ज्योतिकलश प्रज्जवलित होंगे। घरों व मंदिरों में जवारा बोए जाएंगे।देवी आस्था का पर्व नवरात्र को लेकर हिंदू धर्म के लोगों में इस साल जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है।

देवी आस्था का पर्व नवरात्र को लेकर हिंदू परिवारों में इस साल जबरदस्त उत्साह है। नवरात्र को लेकर मंदिरों में साज-सजावट का काम चल रहा है। कहीं रंगाई-पुताई तो कहीं मातारानी के लिए आकर्षक आभूषण खरीदे जा रहे हैं। घर से लेकर प्रमुख देवी मंदिरों में एक समान स्थिति है। नवरात्र की शुरुआत के साथ हिन्दू नववर्ष की शुरुआत भी होगी। इस बार नवरात्र पूरे नौ दिन की रहेगी। किसी भी तिथि का क्षय नहीं हो रहा है। इससे पर्व अखंड रहेगा। नौ दिनों तक विशेष पूजा-अर्चना होगी।नौ दिन देवी के अलग-अलग नौ स्वरूपों की पूजा होती है। माता के हर रूप का अपना महत्व है और इनके स्वरूप की विशेष पूजा से खास मनोकामना की पूर्ति होती है। आदि शक्ति मां महामाया रतनपुर सहित शहर प्रमुख देवी मंदिरों में ज्योतिकलश प्रज्जवलित होंगे। 30 मार्च को रामनवमी के साथ समापन होगा। हिंदू संगठनों और समाजसेवी संगठन भी सक्रिय हैं। बैनर-पोस्टर के साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ज्योतिकलश प्रज्जवलित करने पंजीयन भी मंदिरों में जारी है।

नवरात्र पर रतनपुर मां महामाया के दर्शन के बिना पर्व अधूरा है। मान्यता है कि यहां नवरात्र पर दर्शन करने वाले हर भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। सप्तमी पर सबसे अधिक भीड़ उमड़ती है। पदयात्रा कर भक्त माता के दर्शन करने पहुंचते हैं। भक्तों के आने से पहले ट्रस्ट द्वारा मंदिर को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। चैत्र नवरात्र को लेकर मंदिर में चल रही तैयारियों के मद्देनजर बिलासपुर कलेक्टर सौरभ कुमार भी रतनपुर मंदिर पहुंचकर मंदिर समितियों के साथ बैठक की और मंदिर में चल रहे तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया कलेक्टर की ओर से मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्कतें ना हो इसे लेकर दिशा निर्देश भी दिए।

 

scroll to top