Close

पपीता खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, मिलेंगे 5 गजब के फायदे

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए. मार्केट में तरह-तरह के फल ने शुरू हो गए हैं. गर्मियों में ज्यादातर लोग सब्जी से ज्यादा फल का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन कौन से फल का सेवन ज्यादा करना चाहिए और कौन से फल कम खाने चाहिए ये लोगों को पता नहीं होता है. आपको बता दें कि वैसे तो सभी फलों में कई पोषक तत्त्व होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं, लेकिन पपीता एक ऐसा अनोखा फल है जो रंग में भी काफी सुन्दर होता है और मीठा भी होता है. पपीता में कई से ऐसे तत्त्व शामिल होते हैं, जो शरीर की कई परेशानियों को दूर रखता है. पपीता के बीज और उसके पत्ते भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है. आइये जानते हैं पपीता खाने से क्या फायदा होता है.

1- पेट के लिए फायदेमंद जिन लोगों को अपच की समस्या होती है उन्हें पपीता का सेवन जरूर करना चाहिए. पाचन की दिक्कत हो तो तुरंत ताजा कटा हुआ पपीता खाएं. इससे अपच की परेशानी दूर हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि पपीता में पेपेन नामक एक तत्व होता है जो शरीर में प्रोटीन को तोड़कर पाचन में मदद करता है. इतना ही नहीं बल्कि पपीता फाइबर से भरपूर होता है जो पाचन को काफी हद तक सही कर देता है और कब्ज होने से बचाता है.

2- वजन घटाने में मदद पपीता खाने से वजन बहुत जल्दी घटता है. दरअसल पपीता में कैलोरीज काफी कम होती हैं और पपीता फाइबर से भरपूर माना जाता है. ऐसे में पपीता खाने से काफी समय तक पेट भरा-भरा लगता है और भूख नहीं लगती है. वेट लॉस में पपीता बहुत मदद करता है.

3- इम्यूनिटी बढ़ाता है अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना पपीता का सेवन करें. दरअसल पपीता में कई तरह के विटामिन पाएं जाते हैं जैसे विटामिन ए, बी, सी और विटामिन के. यह सारे विटामिन इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करते हैं और इसलिए पपीता खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

4- डायबिटीज में फायेमंद पपीता मीठा तो होता है लेकिन मीठा होने के बावजूद पपीता डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. पपीता में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को बनाएं रखने में मदद करता है. आपको डायबटीज है तो आप पपीता का सेवन जरूर करें.

5- कोलेस्ट्रॉल को कम करे बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होने के कारण कई तरह की परेशानिया हो सकती है जैसे हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय रोग. इसलिए कोलेस्ट्रॉल को अधिक न होने दें. आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए पपीता का सेवन करें. पपीता में फाइबर, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने मदद करता है.

 

यह भी पढ़ें- इस बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! एफडी की ब्याज दरों में किया इजाफा, देखें लेटेस्ट रेट्स

One Comment
scroll to top