Close

अगले कुछ महीनों में 50 हजार पार हो सकता है सोना, जानिए क्या है वजह

नई दिल्लीः अगर आप सोना खरीदने की शौकीन हैं तो इन दिनों आपके पास अच्छा मौका है. जानकारों की मानें तो जल्द ही सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. फिलहाल सोने की कीमत करीब ₹45000 प्रति 10 ग्राम है. पिछले दिनों अनुमान लगाया जा रहा था कि सोने की कीमतों में गिरावट होगी, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा. आज आपको बताएंगे कि आखिर सोने की कीमतों में तेजी किस वजह से आ सकती है. 

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. कई राज्यों में लॉकडाउन लगाने तक की नौबत आ चुकी है. ऐसे में लोग एक बार फिर सोने में निवेश करना शुरू कर सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो इसकी कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. पिछले साल अगस्त में सोना ₹56200 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. उस वक्त कोरोनावायरस के कारण ज्यादातर लोग सोने में निवेश कर रहे थे.

कोरोना वायरस ने दुनिया भर के बैंकिंग सिस्टम को भी का पूरी तरह प्रभावित किया है. यही कारण है कि तमाम बैंकों में जमा पैसे पर मिलने वाली ब्याज दर को कम कर दिया है. अगर देश में एक बार फिर कोरोना के मामले ज्यादा पढ़ते हैं तो बैंक इस ब्याज दर को और कम कर सकते हैं. ऐसे में लोग सोने में निवेश करना ज्यादा पसंद करेंगे और इसकी डिमांड बढ़ जाएगी. डिमांड बढ़ने पर इसकी कीमत में भी इजाफा होगा.

देश में शादियों का सीजन भी शुरू होने वाला है और ऐसे में सोने की डिमांड में तेजी से बढ़ोतरी होगी. अक्सर देखा जाता है कि शादियों के सीजन में सोने की कीमतों में इजाफा हो जाता है. एक बार फिर इसी तर्ज पर सोने की कीमत बढ़ सकती है. अगर आप इन दोनों सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह अच्छा मौका है.

scroll to top