Close

होली के दिन पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभवना

नई दिल्ली 27 मार्च 2021. मौसम में लगातार बदलाव जारी है. होली (Holi 2021 Weather) के पहले पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभवना नजर आ रही है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, केरल और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई.

भारतीय मौसम विभाग की ओर से इस हफ्ते की मौसम की भविष्यवाणी की है, जिसके अनुसार, राजधानी दिल्ली में इस वीक तापमान में वृद्धि नजर आएगी. वहीं, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और चंडीगढ़ के तापमान में भी बढ़ोतरी की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हफ्ते के अंत में मौसम करवट ले सकता है. होली पर उत्तराखंड में अधिकांश जगह मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. विभाग की मानें तो 27 व 28 को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ के ऊचांई वाले स्थानों पर शाम के बाद हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

शनिवार को झारखंड की राजधानी रांची का मौसम सुबह से साफ नजर आ रहा है. तेज धूप और हल्की हवा के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है. लेकिन मौसम विभाग के अनुसार लोगों को दिन में तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. राज्य के दूसरे जिलों में भी आज तेज गर्मी पड़ने की संभावना है. अगले पश्चिमी विक्षोभ के 28 मार्च को उत्तर के पर्वतीय राज्यों के पास आने की उम्मीद है. जिसकी वजह से फिर से पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होगी. मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में 28 और 29 मार्च को कुछ जगहों पर ओले गिरने की संभावना है.

दिल्‍ली में अगले हफ्ते तापमान में बढ़ोतरी होगी और राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी कमोबेश यही हाल देखने को मिलेगा. इन राज्यों में बारिश होने की संभावना नहीं है. राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से सुबह और शाम में ठंडी हवाएं चल रही हैं. तापमान में शुक्रवार तक कमी नजर आई लेकिन शनिवार से तापमान में दोबारा इजाफा होने के संकेत नजर आ रहे हैं. उत्‍तर-पश्चिमी भारत के लिए जारी मौसम की चेतावनी में मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में 28 और 29 मार्च को बिजली कड़कने के साथ-साथ कुछ जगहों पर ओले गिरने की संभावना व्यक्त की है. वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, छत्तीसगढ़, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पूर्वी यूपी, पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान में बारिश की कोई संभावना नहीं है.

scroll to top