Close

सोना हो गया आज सस्ता, चांदी भी 550 रुपये से ज्यादा टूटी-चेक करें लेटेस्ट रेट्स

सोने और चांदी के आज के दाम में गिरावट देखी जा रही है. सोना 200 रुपये से ज्यादा टूटा है और चांदी 550 रुपये से भी ज्यादा गिरकर कारोबार कर रही है. आज ग्लोबल बाजारों में भी सोना और चांदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोने के दाम ग्लोबल स्तर पर भी नीचे आ रहे हैं और ये सिलसिला कई दिनों से जारी है.

कैसे हैं आज सोने और चांदी के दाम

सोना और चांदी आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गिरावट दिखा रहे हैं. एमसीएक्स पर सोने का अप्रैल वायदा आज 220 रुपये या 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 51,656 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. शुरुआती कारोबार में सोने में सुस्ती ही देखी जा रही है. चांदी के दाम आज 550 रुपये से ज्यादा टूटे हैं.  एमसीएक्स पर चांदी का मई वायदा 565 रुपये या 0.82 फीसदी की गिरावट के बाद 68,271 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रहे हैं.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोना-चांदी के दाम

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना आज कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है और इसके चलते ये थोड़ा सस्ता हुआ है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम 1947.08 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहे हैं और चांदी को देखें तो इसके रेट 25.19 डॉलर प्रति औंस पर हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना पिछले कुछ दिनों से कमजोरी के दायरे में इसलिए आया है क्योंकि डॉलर के दाम लगातार चढ़ रहे हैं. फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में इजाफा करने के बाद से ही ये सिलसिला देखा जा रहा है.

उच्च स्तर से 4500 रुपये से ज्यादा सस्ता हो चुका है सोना

सोने के दाम देखें तो उच्च स्तर से ये 4500 रुपये से ज्यादा सस्ता हो चुका है और इसके निचले रेट इंवेस्टर्स को आकर्षित कर रहे हैं. सोने में निवेश का ये अच्छा मौका बन रहा है- ऐसी राय कई कमोडिटी जानकार दे रहे हैं. सर्राफा बाजार में इस समय ज्यादा लोग सोने के निवेश के लिए उत्सुक दिख सकते हैं, ऐसा एचडीएफसी सिक्योरिटीज का मानना भी है.

 

यह भी पढ़ें- खुलने के तुरंत बाद शेयर बाजार फिसला, सेंसेक्स 180 अंक से ज्यादा गिरा, निफ्टी में भी कमजोरी

0 Comments
scroll to top