Close

हड़ताल के चलते बैंक के कामकाज पर दिख रहा है असर, इन तरीकों से करें अपने पैसों से जुड़े या वित्तीय काम

दिल्ली में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की सरकार की योजना के विरोध में आज और कल पूरे भारत में बैंकों की हड़ताल का आह्वान किया है. इसके चलते देश में कई जगह बैंक बंद हैं और लोगों को बैंकिंग के कामकाज कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं केंद्रीय श्रमिक संगठनों की दो दिन की हड़ताल शुरू हो गई है. सरकारी नीतियों के विरोध में आज और कल देशव्यापी हड़ताल बुलाई गई है, इसमें बिजली, परिवहन, बीमा समेत कई क्षेत्रों में निजीकरण का विरोध किया गया है.

बैंकों की हड़ताल का दिख रहा है असर

देश के कई हिस्सों में बैंकों के बंद रहने से बैंकिंग कामकाज पर असर पड़ रहा है. ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (AIBEA) ने कहा, “हमने हड़ताल के इस आह्वान का समर्थन करने का फैसला किया है. हम इस हड़ताल में बैंकिंग क्षेत्रों की मांगों पर ध्यान दिलाने के लिए शामिल हो रहे हैं. एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि बैंक यूनियन की मांग है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण बंद करे और उन्हें मजबूत करे. इसके अलावा हमारी मांग है कि डूबे कर्ज की वसूली को तेज किया जाए, बैंक जमा पर ब्याज बढ़ावा जाए, सेवा शुल्कों में कमी की जाए और पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए.

बैंकों के बाहर दिख रहा है सन्नाटा

हालांकि SBI ऑफिसर्स एसोसिएशन का कहना है कि दिल्ली समेत कई शहरों में इस बैंक स्ट्राइक का असर नहीं दिखेगा क्योंकि बैंक एसोसिएशन के नौ में से छह संगठन इसमें शामिल नहीं हैं. इसके चलते एसबीआई के ज्यादातर कर्मचारी इस हड़ताल में हिस्सा नहीं लेंगे. वहीं चेक क्लियरेंस, ड्राफ्ट बनवाने जैसे कई काम इस स्ट्राइक के चलते अटक सकते हैं, हालांकि सामान्य ट्रांजेक्शन के लिए बैंकों के एटीएम और अन्य माध्यम से अपना वित्तीय कामकाज कर सकते हैं.

आप कई और तरीकों से कर पाएंगे अपना बैंकिंग कामकाज

हालांकि आज हड़ताल के चलते देश के कई हिस्सों में कुछ बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी लेकिन आपके पास ऐसे कई विकल्प हैं जिनके जरिए आप अपना बैंकिंग कामकाज कर सकते हैं. यहां आप उन तरीकों के बारे में जान सकते हैं.

नेटबैंकिंग के जरिए

अगर आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करना जानते हैं तो इसपर जाकर लॉगिन करिए और पैसे भेजने-मंगाने से लेकर एफडी खोलने और डेबिट-क्रेडिट कार्ड पिन चेंज करने से लेकर उनके बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं.

मोबाइप एप बैंकिंग के जरिए

बैंकों की मोबाइल एप के जरिए आप सभी तरह के वित्तीय काम घर बैठे-बैठे कर सकते हैं और इसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल पर बैंक की ऑफिशयल एप को इंस्टॉल करना होगा.

यूपीआई या मोबाइल वॉलेट के जरिए

इन माध्यमों का उपयोग आप पैसे भेजने और पैसे मंगाने के लिए कर सकते हैं और इसके जरिए बिना साथ में कैश रखे भी आप अपने फ्रेंड्स, रिश्तेदारों या जानने वालों को पैसे भेज या मंगा सकते हैं. बिल पेमेंट कर सकते हैं और इनके साथ कई तरह की बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. पेटीएम, फोनपे, मोबिक्विक, अमेजन पे यहां तक कि व्हॉट्सएप के जरिए भी आप ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें- पिछले 7 दिनों के अंदर आज 6ठीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज क्या हैं नई कीमतें

0 Comments
scroll to top