Close

बाबा रामदेव की कंपनी रूचि सोया का शेयर सस्ते में खरीदने का आज आखिरी दिन, एफपीओ अब तक 1.35 गुना भरा

बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Ruchi Soya Industries Ltd) के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के जरिए निवेशकों के पास शेयर खरीदने का आखिरी मौका है. रुचि सोया का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर आज बंद हो जाएगा. रुचि सोया का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर 24 मार्च को खुला था.

रुचि सोया के FPO में निवेश करने के लिए कम से कम 21 शेयरों के लिए आवेदन करना होगा. एफपीओ का प्राइस बैंड 615 से 650 रुपये प्रति शेयर है. प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर पर कम से कम 13,650 रुपये का निवेश करना होगा.  इसके बाद 21 के मल्टीपल में ज्यादा शेयरों के लिए बोली लगाई जा सकती है.

रुचि सोया के शेयर में मौजूदा वित्त वर्ष में 67 फीसदी की तेजी आ चुकी है. रुचि सोया इस ऑफर के जरिए 4300 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है.  इसमें से 1,290 करोड़ रुपये उसने एंकर इनवेस्टर्स से जुटाये हैं. सोमवार को रुचि सोया का शेयर 6.24 फीसदी की गिरावट के साथ 813 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहा है. हालांकि इस गिरावट के बावजूद एफपीओ  प्राइस से शेयर 160 रुपये प्रति शेयर ऊंचे रेट पर ट्रेड कर रहा है. यानि एफपीओ में निवेशक सस्ते में बाबा रामदेव की कंपनी का शेयर हासिल कर सकते हैं.

निवेशकों का रेस्पॉंस रिकॉर्ड

रुचि सोया के एफपीओ में निवेश पर नजर डालें तो अब तक एफपीओ 1.35 गुना सब्सक्राइब हुआ है. एफपीओ के तीसरे दिन सुबह 11 बजे तक रिटेल इनवेस्टर्स का कोटा 0.54 फीसदी भरा है. कंपनी के कर्मचारियों के लिए तय कोटा 5.57 गुना सब्सक्राइब्ड हुआ. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स का कोटा 0.87 फीसदी और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स का कोटा 4.43 फीसदी गुना सब्सक्राइब हुआ है.

घट जाएगी पतंजलि की हिस्सेदारी

रुचि सोया में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की 98.9% हिस्सेदारी है. इस इश्यू के बाद रुचि सोया में पतंजलि की शेयर होल्डिंग घटकर 81% रह जाएगी. सेबी के न्यूनतम शेयरहोल्डिंग से जुड़े नियम को पूरा करने के लिए पतंजलि को शेयर होल्डिंग घटाकर 75% पर लाने की जरूरत है.

 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में खाएं ये पीले फल, इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

One Comment
scroll to top