Close

भारत में सिटी ग्रुप के कंज्यूमर बिजनेस का अधिग्रहण करेगा एक्सिस बैंक, आज डील का एलान होने की उम्मीद

एक्सिस बैंक अमेरिका के प्रमुख वित्तीय संस्थान सिटी समूह के भारत में रिटेल बैंकिंग कारोबार का अधिग्रहण करेगा, इस डील का एलान जल्द ही होगा. सूत्रों ने आज यह जानकारी दी है और माना ये भी जा रहा है कि आज ही इस सौदे का एलान हो सकता है. सूत्रों ने बताया कि यह सौदा शायद 2.5 अरब डॉलर (लगभग 18,000 करोड़ रुपये) में होगा और इसके लिए नियामक मंजूरी लेना पड़ेगी.

Citi Group ने अप्रैल 2021 में किया था एलान

सिटी ग्रुप ने अप्रैल 2021 में अपनी वैश्विक रणनीति के तहत भारत में अपने कंज्यूमर बैंकिंग कारोबार से बाहर निकलने की घोषणा की थी. इसके अलावा और 12 देशों के रिटेल कारोबार से भी निकलने की सिटी बैंक ने घोषणा की थी. बैंक के इस कारोबार में क्रेडिट कार्ड, रिटेल बैंकिंग, होम लोम और ऐसेट मैनेजमेंट शामिल हैं. इस बैंक की भारत में 35 शाखाएं हैं और इसके कंज्यूमर बैंकिंग बिजनेस में करीब 4,000 लोग काम करते हैं. सिटी ग्रुप ने भारत में कामकाज 1902 में शुरू किया था और उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार में वह 1985 में उतरा था.

सिटी के लोन के बारे में जानें

31 मार्च 2021 तक सिटी ग्रुप के ऊपर करीब 68,747 करोड़ रुपये का लोन था और इसके पास 1.66 खरब रुपये का डिपॉजिट था. इसके फरवरी तक के क्रेडिट कार्ड की संख्या देखें तो ये 20 लाख 55 हजार पर थी, ये जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक की है.

इन देशों पर करना चाहता है फोकस

सिटी ग्रुप मुख्य रूप से उन चार देशों पर फोकस करना चाहता है जो उसके लिए वैल्थ क्रिएटर साबित हो रहे हैं. इनमें सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग, युनाइटेड अरब अमीरात और लंदन के नाम हैं.

भारत सहित इन 13 देशों से रिटेल बैंकिग खत्म कर रहा है सिटी ग्रुप

सिटी ग्रुप भारत सहित जिन 13 देशों से रिटेल बैंकिंग कारोबार खत्म कर रहा है उनमें ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, इंडोनेशिया, कोरिया, मलेशिया, फिलीपीं, पोलैंड, रूस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम के नाम शामिल हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- यूक्रेन-रूस संकट पर शशि थरूर ने भारत के रुख को लेकर दिया बयान, बोले- हम मुश्किल स्थिति में हैं

One Comment
scroll to top