Close

गर्मी में लू से बचने के लिए करिए इन फलों का सेवन

गर्मियों में बाहर आने जाने पर धूप की वजह से कभी-कभी शरीर में लू लग जाती है. जिस वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है. जिसके कारण कमजोरी महसूस होने लगती है तो ऐसे में अपनी बॉडी को कूल और हाइड्रेट रखने के लिए पानी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए तो इस बार गर्मी में आप भी लू से बचने के लिए इन फलों का सेवन करिए.

1- तरबूज- गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए तरबूज का सेवन किया जा सकता है. तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है. तरबूज में लाइकोपीन भी होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

2- खीरा- गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को ठंडक मिलती है इसमें पानी की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह पेट को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, यह शरीर में पित्तों को बैलेंस करने के साथ शरीर का पीएच भी सही बनाए रखता है. जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी और बदहजमी को दूर करने में मदद मिलती है.

3- नींबू- गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी और लू से बचाव होता है बल्कि, व्यक्ति अंदर से भी खुद को तरोताजा महसूस करता है.

4- नारियल पानी- नारियल पानी को सेहत के लिए वरदान माना गया है. गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा नारियल पानी का सेवन करने से व्यक्ति कई तरह के रोगों से भी दूर रहता है.

5- लस्सी- पेट की गर्मी को दूर भगाने के लिए और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आप अपनी डाइट में रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी को शामिल कर सकते हैं.

6- सत्तू- गर्मियों में सत्तू का सेवन पेट को ठंडा रखने के साथ एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है. चने से बने सत्तू में आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- छोटे से नींबू के ये 11 बड़े फायदे कर देंगे हैरान, कई बीमारियों की रामबाण औषधि

One Comment
scroll to top