Close

रूस ने आज मारियुपोल में की संघर्ष विराम की घोषणा, 5 हजार से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका

रूस और यूक्रेन में 36वें दिन भी जंग जारी है. भीषण संघर्ष में भारी संख्या में सेना के जवान और आम नागरिक मारे जा रहे हैं. इस बीच रूस ने आज यूक्रेन के मारियुपोल में संघर्ष विराम की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बंदरगाह शहर में 5000 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं. रूस ने गुरुवार को यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल में नागरिकों को निकालने के लिए स्थानीय संघर्ष विराम की घोषणा की है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि रूस के नियंत्रण वाले बर्दियांस्क बंदरगाह से होते हुए मारियुपोल से ज़ापोरिज्जिया तक ह्यूमेनिटेरियन कॉरिडोर गुरुवार सुबह 10 बजे से खुलेगा.

मारियुपोल में संघर्ष विराम की घोषणा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आम नागरिकों की निकासी को सफल बनाने के लिए उसने संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) और रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय कमेटी   की प्रत्यक्ष भागीदारी के साथ मानवीय अभियान को अंजाम देने का प्रस्ताव रखा. मंत्रालय ने यूक्रेन की सरकार से रूस, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी और रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति को सुबह छह बजे से पहले लिखित अधिसूचना के जरिए गुरुवार के संघर्षविराम के लिए बिना शर्त सम्मान की गारंटी देने का भी आग्रह किया था.

मारियुपोल में कम से कम 5 हजार लोग मारे गए

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद 24 फरवरी से लगातार यूक्रेन में हमले किए जा रहे हैं. यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से मारियुपोल रूसी बमबारी से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक रहा है. राष्ट्रपति की सलाहकार तेत्याना लोमकिना ने सोमवार को समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि मारियुपोल में कम से कम 5,000 लोग मारे गए हैं. हताहतों की संख्या का अनुमान केवल मलबे के नीचे फंसे शवों से लगाया जा सकता है. भोजन, बिजली और दवाओं की भारी कमी के बीच मारियुपोल में 170,000 लोग अभी भी रूसी सेना से घिरे हुए हैं. यहां हर तरफ तबाही का आलम है.

 

 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने दिया किसानों का बड़ा तोहफा! बढ़ाई ई-केवाईसी की डेडलाइन, यह है केवाईसी की लास्ट डेट

One Comment
scroll to top