Close

जानिए व्रत में क्यों खाते हैं सेंधा नमक और इससे हमारे शरीर को क्या फायदा होता है

अधिकतर लोग व्रत में सेंधा नमक का सेवन करते हैं क्योंकि लोग इस नमक को शुद्ध मानते हैं ऐसे में लोग व्रत के दौरान फलहार का सेवन करने के साथ-साथ अपने खाने में सेंधा नमक  का इस्तेमाल भी करते हैं ऐइये जानते हैं कि लोग इस नमक ही इस्तेमाल क्यों करते हैं व्रत में और इसके फायदे क्या-क्या होते हैं.

इस वजह से करते हैं सेंधा नमक इस्तेमाल- सेंधा नमक को नमक का शुद्धतम रूप मानते हैं. वहीं इसे बनाते वक्त केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता. वहीं साधारण नमक की बात करें तो साधारण नमक को कई केमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है, जिसके कारण जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम आदि कम हो जाते हैं. यही कारण होता है कि सेंधा नमक का सेवन व्रत के दौरान किया जाता है जिस वजह से बॉडी को अधिक पोषक तत्व मिलता है.

सेंधा नमक खाने के फायदे

  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सेंधा नमक आपके बेहद काम आ सकता है. सेंधा नमक के अंदर कैल्शियमओर पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में जो लोग जल्दी थक जाते हैं वे सेंधा नमक का सेवन करके ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम कर सकते हैं और अपनी बॉडी को रिलैक्स कर सकते हैं.
  • आंखों के लिए भी सेंधा नमक बेहद फायदेमंद होता है. सेंधा नमक आंखों की रोशनी को कम होने से बचा सकता है.
  • पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में सेंधा नमक आपके बेहद काम आ सकता है. यदि आपको उल्टी या जी मचलाने जैसी समस्या हो रही है तो ऐसे में आप सेंधा नमक में नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण का सेवन करें.

 

 

यह भी पढ़ें- परीक्षा पर चर्चा के दौरान छात्रों ने पूछे ये 5 सवाल, जानें प्रधानमंत्री मोदी ने क्या दिया जवाब

One Comment
scroll to top