Close

दिनेश शर्मा छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए सचिव, चन्द्रशेखर गंगराड़े को दी गई विदाई

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के सचिव के तौर पर  दिनेश शर्मा ने 31 मार्च को कार्यभार संभाल लिया, वहीँ  विधानसभा परिसर में  प्रमुख सचिव चन्द्रशेखर गंगराड़े  को ससम्मान विदाई  दी गई। विदाई समारोह को संबोधित  करते हुए विधान सभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत ने कहा कि छत्तीसगढ़ विधान सभा ने अपनी स्थापना के पश्चात् लगातार उच्च संसदीय परंपराओं को स्थापित किया है। विधानसभा के संचालन में उन्हें   प्रमुख सचिव के साथ सभी अधिकारियों कर्मचारियों का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग निरंतर प्राप्त होता है और इसी का परिणाम है कि विधानसभा में पक्ष और विपक्ष की भावनाओं का निष्पक्ष रूप से सम्मान करने  और संसदीय व्यवस्थाएं देनी में आसानी होती है। उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव, छत्तीगढ़ विधान सभा का पद अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

चन्द्रशेखर गंगराड़े ने अपने कार्यकाल में उत्कृष्टता के अनेक प्रतिमान स्थापित किए हैं । श्री गंगराड़े  शासकीय सेवा से निवृत्त हुए हैं, लेकिन उनके संसदीय अनुभव एवं ज्ञान का लाभ छत्तीसगढ़ विधान सभा के लिए सदैव स्मरणीय रहेगा। उन्होंने सेवानिवृत्त प्रमुख सचिव चन्द्रशेखर के सुदीर्घ, स्वस्थ, सुखी जीवन के लिए उन्हे शुभकामनाएं दी।डॉ. महंत ने कहा कि अनुशासित व्यक्ति ही जीवन में सफलता और श्रेष्ठता को प्राप्त कर सकता है।  गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने  कहा कि श्री  गंगराड़े ने छत्तीसगढ़  की विधानसभा को गरिमा के अनुरूप आकार देते हुए संसदीय व्यवस्थाओं एंव परंपराओं के साथ-साथ सचिवालय की कार्य पद्धति को आदर्श स्वरूप प्रदान किया है। नेता प्रतिपक्ष  धरमलाल कौशिक ने कहा कि श्री गंगराड़े के मार्गदर्शन में विगत अनेक वर्षों से विधानसभा की कार्यवाहियां उच्च संसदीय मूल्यों के अनुरूप संचालित हुई है।   विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी ने कहा कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में विधायिका एवं कार्यपालिका में संतुलन स्थापित करने में श्री गंगराड़े की भूमिका सदैव प्रशंसनीय रही है। चन्द्रशेखर गंगराडे़ ने वर्ष 1980 में मध्यप्रदेश विधानसभा सचिवालय से अपनी सेवा की शुरूआत की थी।

विधानसभा के प्रमुख सचिव  चन्द्रशेखर गंगराड़े ने कहा कि-उन्होंने  अपनी पूरी क्षमता के साथ यह प्रयास किया कि सचिवालय की गरिमा एवं प्रतिष्ठा सदैव बरकरार रहे । उन्होंने कहा कि  विचारों की विभिन्नता कई अवसरों पर होती है लेकिन  उन्होंने कभी भी किसी के साथ द्वेषपूर्ण तरीके से कार्य नहीं किया।विधानसभा सचिव दिनेश शर्मा ने श्री  गंगराड़े के सेवाकाल और  उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला  । उन्होंने विधानसभा  अध्यक्ष का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे छत्तीसगढ़ विधानसभा की गरिमा एवं सम्मान के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डाॅ चरणदास महंत ने चंद्रशेखर गंगराड़े  और उनकी पत्नी दीक्षा गंगराड़े को  शाल, श्रीफल से सम्मानित किया।

 

 

यह भी पढ़ें- लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं

One Comment
scroll to top