Close

गूगल लाया बेहद काम का ऐप, अब डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कर बना सकेंगे PDF फाइल

गूगल का नया और बेहद काम का ऐप लेकर आया है. इस ऐप का नाम है ‘गूगल स्टैक.’ इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने डॉक्युमेंट्स को स्कैन कर सकेंगे. ये ऐप कैमस्कैनर की तरह की काम करेगा. डॉक्युमेंट्स स्कैनर ऐप गूगल के DocAI का यूज करता है. हालांकि इसे सिर्फ अमेरिकन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही अवेलेबल किया गया है. भारतीय यूजर्स को इसके लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है. स्टैक के फाउंडर के मुताबिक ऐप अभी शुरुआती लेवल में है.

स्टैक के टीम लीडर, क्रिस्टोफर पेड्रैगल ने कहा, “मैंने कुछ साल पहले गूगल ज्वॉइन किया था जब मेरे एजुकेशन स्टार्टअप, सोक्रेटिक का एक्वीजिशन किया गया था. सोक्रेटिक मेंने हाई स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए गूगल की कम्प्यूटर विजन और लेंग्वेज अंडरस्टेंडिंग का यूज किया, ताकि वे आसानी से सीख सकें. मुझे लगा कि क्या हम इसी तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके डॉक्युमेंट को ऑर्गनाइज करने के लिए ऐप बना सकते हैं. वहीं से मुझे इसका आइडिया आया.”

पेड्रैगल ने बताया कि ये ऐप बिल, डॉक्युमेंट्स और रिसिप्ट्स को PDF फाइल में स्कैन करेगा और अपने आप उन फाइल को स्टैक का नाम दे देगा. ऐप आपको जरूरी जानकारी के लिए तेजी से डॉक्युमेंट्स को स्कैन करने देगा. ऐप महत्वपूर्ण जानकारी जैसे तारीख या कुल राशि की पहचान करेगा और इसे सबसे ऊपर दिखाएगा.

सिक्योरिटी के लिए ऐप में फेस या फिंगरप्रिंट स्कैनर के ऑप्शन मिलेंगे. साथ ही स्टैक ऐप से स्कैन किए गए डॉक्युमेंट्स को यूजर्स गूगल ड्राइव पर भी सेव कर सकेंगे. ये ऐप इंडिया में कब रोल आउट किया जाएगा, अभी इसको लेकर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

scroll to top