Close

गर्मियों में इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल

गर्मियों के दिनों में बाहर निकलने से धूल और धूप की वजह से बालों की स्थिति खराब होने लगती है जिस वजह से बाल रूखे होने लगते हैं और टूटने लगते हैं. गर्मी के मौसम में रुसी और बालों के झड़ने की समस्या भी अक्सर देखी जाती है. इन गर्मियों में अपने बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाए रखने के लिए आपको थोड़ा अधिक ध्यान देना होगा.इस बार गर्मी में आप अपने बालों का कुछ इस तरह रखें ख्याल.

1- बालों को कवर करना न भूलें- जब भी आप घर से बाहर निकलें, खासकर तेज धूप में तो बालों को जरूर किसी स्कार्फ से ढक लें इससे बालों पर पड़ने वाली सूरज की तेज किरणों से बचाव तो होगा ही, धूल भी बालों में नहीं चिपकेगी. अगर हेलमेट लगाते हैं तो भी पहले कॉटन के कपड़े से बाल को ढक लें क्योंकि हेलमेट में मौजूद सिंथेटिक बहुत नुकसानदाक है. बाल ढके रहेंगे तो डैमेज कम होगा साथ ही हीटिंग एप्लायंस का गर्मियों में कम से कम इस्तेमाल करें.

2- हर रोज न करें शैम्पू- गर्मी में सिर पर पसीना अधिक आता है इससे डैंड्रफ हो सकता है डैंड्रफ हटाने के लिए लोग हर दिन बालों को साफ करते हैं, जो सही नहीं है रोजना बाल धोने से बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है. बालों को दो दिन के गैप में धोएं, लेकिन सिर्फ पानी या कम शैम्पू लेकर इससे बालों को टूटना भी कम हो जाएगा.

3- कंडिशनिंग करना न भूलें- गर्मी में बालों में जब भी शैम्पू करें, तो कंडिशनिंग करना ना भूलें शैम्पू से हुई किसी भी क्षति को कम करने के लिए प्रोटीन आधारित कंडीशनर चुनें. एक बात का ध्यान रखें कि अधिक प्रोटीन युक्त कंडीशनर बालों को नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही सलफेट फ्री शैम्पू को भी चुनें सप्ताह में एक बार बालों में डीप कंडीशनिंग करें.

 

 

यह भी पढ़ें- भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतरिम व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर, पीएम मोदी बोले- द्विपक्षीय रिश्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण

One Comment
scroll to top