Close

इंश्योरेंस फ्रॉड से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

इंश्योरेंस हमारे भविष्य को सुरक्षित करती है और कोरोना काल में इसका महत्व कहीं ज्यादा बढ़ गया है. हालांकि इंश्योरेंस के नाम लोगों के साथ धोखाधड़ी भी होती है. आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको इंश्योरेंस खरीदते वक्त जरूर रखना है.

किसी भी तरह की बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले जो सबसे जरूरी है कि आप बीमा एजेंट के हर दावे की सत्यता खुद जांचें. ग्राहकों को पॉलिसी बेचने के लिए बीमा एजेंट आमतौर पर बड़े-बड़े दावे करते हैं. अक्सर बीमा एजेंट यह भी कहते हैं कि सिर्फ आप साइऩ कर दें बाकी सब मैं कर दूंगा.

याद रखें कि बीमा एंजेट वही बातें बताते हैं जो कि आपको पसंद आती हैं. अक्सर वह तकनीकी बातों को नहीं बताते. इसलिए बीमा एजेंट के हर दावे की खुद जांच करें उसके बाद ही कोई फैसला लें.

बीमा उत्पाद के बारे में खुद जानकारी इक्ट्ठा करें और इसके लिए बीमा कंपनी में फोन करना सबसे आसान उपाय है. बीमा कंपनियों के 24 घंटे वाले टोल फ्री नंबर उपलब्ध हैं. इन नंबरों पर फोन कर सारी जानकारी जुटानी चाहिए. अगर एजेंट के किसी भी दावे पर आपके शक हो तो तुरंत इन फोन नबंरों पर कॉल कर सही जानकारी लेनी चाहिए.

आजकल इंश्योरेंस के नाम पर फर्जी कॉल आना बड़ी समस्या बन गया है. फर्जी कॉल करने वाले आपको बड़े-बड़े ऑफर देने का लालच दे सकता है. ऐसे लोग आपको भारी बोनस, ब्याज मुक्त जैसे छूठे वादे करते हैं. इसलिए आप प्रामाणिक बीमा चैनल से ही पॉलिसी खरीदें. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने का प्लान है  तो जांच लें कि बीमाकर्ता वेबसाइट का डोमेन असली है या नहीं.

धोखाधड़ी से बचने का एक बेहद प्रभावी उपाय यह है कि पेमेंट का सुरक्षित विकल्प चुनें. कैश भुगतान से बचें, चेक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन तरीकों से पेमेंट करें. ऐसा करना लेनदेन की कड़ी स्थापित करने में मदद करता है. आपके पास एक प्रमाण होता है कि आपने किसे पैसा दिए हैं.

scroll to top