Close

यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ का चतुर्थ अधिवेशन संपन्न, शिरीष नलगुंडवार पुनः महासचिव निर्वाचित

 

रायपुर। यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन का चतुर्थ अधिवेशन संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कामरेड के. विजयन अध्यक्ष ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन तथा विशेष अतिथि के रूप में कामरेड सी. एम. पटेल महासचिव ऑल इंडिया यूको बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन, श्रीमती बी. विजयाल उपाध्यक्ष ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ,श्रीमती लकी नायक उप महाप्रबंधक यूको बैंक अंचल कार्यालय रायपुर, श्री लल्लू लाल जैन चेयरमैन यूको बैंक एम्पलाइज यूनियन मध्य प्रदेश, श्री एस.के. मुखर्जी संयोजक यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन , श्री रवि अग्रवाल डायरेक्टर यूको बैंक बोर्ड, श्री राजेंद्र सिंह गिल महासचिव यूको बैंक एआईबीओए , श्री वी.के. निमानी उपाध्यक्ष सीजीबीईए भी उपस्थित थे।

श्री चंद्र प्रकाश व्यास अध्यक्ष स्वागत समिति के रूप में उपस्थित थे। सर्वप्रथम अतिथियों को मंचासीन किया गया तदुपरांत दीप प्रज्वलन कर एआईबीए के संस्थापक कामरेड परवाना ,कामरेड प्रभात कार एवं तारकेश्वर चक्रवर्ती के फोटो पर माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत किया गया।
स्वागत के पश्चात कार्यक्रम की पहली कड़ी में श्री चंद्र प्रकाश व्यास ने अपना स्वागत भाषण पढ़कर सभी अतिथियों का छत्तीसगढ़ की धरा पर स्वागत किया उन्होंने अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थल एवं कोऑपरेटिव सेक्टर के बैंकिंग की जानकारी दी ।

दूसरे वक्ता के रूप में  सी.एम. पटेल महासचिव ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन ने अधिवेशन को संबोधित किया। उन्होंने अपने भाषण में ऑल इंडिया यूको बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन की गतिविधियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने फेडरेशन के हर कार्यक्रम में यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ की भूमिका एवं हर कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर भाग लेने की भूरी-भूरी प्रशंसा की और सदस्यों से आह्वान किया कि आने वाले कठिन समय में वे छत्तीसगढ़ यूनियन एवं फेडरेशन की हर लड़ाई के लिए तैयार रहें।
उन्होंने फेडरेशन को भविष्य की गतिविधियों की जानकारी दी।

अगले वक्ता के रूप में श्रीमती लकी नायक उप महाप्रबंधक यूको बैंक अंचल कार्यालय रायपुर ने अपने उद्बोधन में यूको बैंक की छत्तीसगढ़ राज्य की गतिविधियों,मार्च 2023 के आंकड़ों के बारे में जानकारी दी एवं खुशी जाहिर करते हुए बताया कि मार्च के आंकड़े बहुत अधिक उत्साहवर्धक हैं एवं बैंक की प्रगति में छत्तीसगढ़ की शाखाओं का बहुत बड़ा योगदान है। इसके लिए उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य के कर्मचारी-अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया ।

पश्चात कामरेड लल्लू लाल जैन चेयरमैन यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन मध्यप्रदेश ने अपने उद्बोधन मे 2003 में मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ यूनिट के अलग होने की जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ यूनिट की उत्तरोत्तर प्रगति के बारे में प्रशंसा की एवं कहा कि आज भी मध्य प्रदेश इकाई एवं छत्तीसगढ़ इकाई क्रमश: बड़े भाई एवं छोटे भाई के रूप में कार्यरत है तथा दोनों इकाई ऑल इंडिया यूको बैंक एम्पलाइज फेडरेशन एवं आईबी के सारे कार्यक्रमों को सफल बनाने में लगे हुए हैं । पश्चात श्री एस.के. मुखर्जी संयोजक यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन ने अपने भाषण में छत्तीसगढ़ में सारे कार्यक्रमों में जिस तरह से यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन की अग्रणी भूमिका रही है उसकी प्रशंसा की। पश्चात श्री राजेंद्र सिंह गिल ने छत्तीसगढ़ में अपने अधिकारी साथियों एवं हमारी यूनियन के कर्मचारियों के एकजुट होकर सारे कार्यक्रमों में सफलतापूर्वक भाग लेने हेतु बधाई दी। श्री वी.के. निमानी ने अधिवेशन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।

श्री रवि अग्रवाल डायरेक्टर यूको बैंक बोर्ड ने अपने उद्बोधन में बैंक की बैठकों की जानकारी तथा यूको बैंक के मार्च 2023 के आंकड़ों की जानकारी दी । हर क्षेत्र में प्रगति होने की खुशखबरी देते हुए सभी को बधाई दी ।

*ऑल इंडिया यूको बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन के 16 मार्च 2023 को 60 वर्ष पूर्ण होने की खुशी में सभी प्रदेश इकाइयों द्वारा समाज के हित में कार्य करने की दिशा में यूको बैंक एंप्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ ने भी नेशनल ब्लाइंड एसोसिएशन की रायपुर शाखा को दो लैपटॉप भेंट किए। नेशनल एसोसिएशन फ़ॉर ब्लाइंड के रायपुर शाखा के सचिव श्री डॉक्टर राकेश कामरान ने अपने ब्लाइंड एसोसिएशन के बारे में बताया कि आज की तारीख में 114 लड़कियों का वे एवं उनकी संस्था लालन पालन कर रही है और यह जो दो लैपटॉप प्राप्त हुए हैं वह लड़कियों की शिक्षा एवं ज्ञान के विकास में भागीदार बनेंगे ।*


अंतिम वक्ता के रूप में  के. विजयन ने अपने मुख्य भाषण में सभी साथियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अपने मेंबर साथियों के विकास एवं उनकी सुरक्षा के लिए फेडरेशन हमेशा से तत्पर है। व्हीकल लोन, हाउसिंग लोन एवं अन्य वेलफेयर स्कीम जिसके द्वारा साथियों के जीवन में सुधार हो रहा है उनकी चर्चा की सभी साथियों से आह्वान किया कि आने वाले समय में सरकार की सार्वजनिक बैंकों के विलय एवं निजीकरण की नीतियों के विरोध में लड़ाई के लिए तैयार रहें।

अधिवेशन के प्रथम उद्घाटन सत्र में विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक, बैंक के शुभचिंतक ग्राहक एवं मित्रगण शुभकामनाएं देने के लिए उपस्थित थे।

पश्चात श्री अशोक नागराले अध्यक्ष यूको बैंक एंप्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया तथा सभी अतिथियों एवं साथियों को भोजन के लिए आमंत्रित किया गया। इसके साथ प्रथम सत्र की समाप्ति की घोषणा की गई। द्वितीय सत्र में प्रतिनिधि सभा (डेलीगेट सेशन )का आयोजन किया गया जिसमें यूको बैंक एम्प्लाइज यूनियन छत्तीसगढ़ के महासचिव शिरीष नलगुंडवार ने अपने साथियों के समक्ष महासचिव प्रतिवेदन जिसमें पिछले अधिवेशन से अब तक की सारी जानकारी एवं अकाउंट्स का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। महासचिव प्रतिवेदन मे पिछले अधिवेशन से लेकर इस अधिवेशन तक जिन प्रमुख शख्सियत की मृत्यु हुई है उन्हें श्रद्धांजलि दी गई तत्पश्चात अंतरराष्ट्रीय परिदृश्यों के बदलाव के बारे में बताया गया राष्ट्रीय स्तर पर जो मुख्य बातें थी वह रखी गई ।कोरोना की मुख्य समस्या पर चर्चा की गई तथा कोरोना में हमने अपने जिन साथियों को खोया है उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। अपने छत्तीसगढ़ यूनिट के बारे में उनकी गतिविधियों के संबंध में पूर्ण जानकारी दी गई कि किस तरह से छत्तीसगढ़ के साथियों की प्रगति एवं सुरक्षा में जो कार्य किए गए एवं मैनेजमेंट से वार्ता कर सभी साथियों के अधिकारों की रक्षा की जा सके ।उन्होंने फेडरेशन और छत्तीसगढ़ यूनियन के अकाउंट के बारे में पूर्ण जानकारी दी तथा धन्यवाद ज्ञापन के रूप में एआईबीए ऑल इंडिया यूको बैंक फेडरेशन यूको बैंक एम्पलाइज यूनियन मध्य प्रदेश के सभी वरिष्ठ साथियों का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। अपने साथियों का भी विशेष रूप से धन्यवाद किया कि उनके सहयोग के बिना वह महासचिव के रूप में सफलतापूर्वक कार्य नहीं कर सकते थे।

scroll to top