Close

इस महीने आ रहे हैं लोढ़ा डेवलपर्स समेत कई कंपनियों के आईपीओ, क्या आपको निवेश करना चाहिए

IPO

मौजूदा वित्त वर्ष की पहले महीने यानी अप्रैल में भी आईपीओ की झड़ी लगने वाली है. इस महीने कम से कम छह आईपीओ लॉन्च हो रहे हैं. जनवरी 2021 से मार्च 2021 के बीच 17 कंपनियों ने अपने आईपीओ लॉन्च किए हैं. इन कंपनियों ने अब तक इन आईपीओ से 18,800 करोड़ रुपये जुटाए हैं. अप्रैल महीने में मैक्रोटेक डेवलपर (पहले लोढ़ा डेवलपर्स) डोडला डेयरी, सेवन आइलैंड्स शिपिंग, सोना कॉमस्टार , कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस लिमिटेड, आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी मॉर्गेज का आईपीओ आएगा.

मैक्रोटेक डेवलपर्स के आईपीओ के तहत में ढाई हजार करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे. मैक्रोटेक की योजना इस रकम का इस्तेमाल 1,500 करोड़ रुपये तक का कर्ज कम करने और जमीन अधिग्रहण या डेवलप करने के लिए होगा. कंपनी का आईपीओ सात अप्रैल को लॉन्च होगा. इश्यू 9 अप्रैल को बंद होगा. इश्यू प्राइस 483-486 रुपये तय किया गया है.

डोडला डेयरी दक्षिण भारत की कंपनी है. कंपनी 800 करोड़ रुपये का आईपीओ ला रही है. इसके तहत पचास करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. कंपनी के प्रमोटर और इन्वेस्टर ऑफर फॉर सेल के जरिये 1,00,85,444 इक्विटी शेयर जारी करेंगे. सेवन आइलैंड्स शिपिंग कंपनी को 600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी से मंजूरी मिल चुकी है. इसमें 400 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए जाएंगे.

सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिशन फॉर्जिंग्स (सोना कॉमस्टार) देश की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है. यह 6000 करोड़ रुपये जुटाएगी.कंपनी इसी महीने अपना आईपीओ लाएगी. आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी मॉर्गेज फाइनेंसर है. यह कम इनकम वाले लोगों की हाउसिंग फाइनेंस की जरूरतों को पूरी करती है. कंपनी ने 7300 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं. इसके लिए कंपनी 1500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और 5800 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और शेयरहोल्डर बेचेंगे.

कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस लिमिटेड ने आईपीओ के जरिये 700 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी की है. यह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सबसे बड़े कॉरपोरेट हेल्थकेयर ग्रुप में से एक है. इस पब्लिक इश्यू में 200 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी. साथ ही प्रमोटर और मौजूदा शेयरहोल्डर्स 21340931 शेयरों की बिक्री करेंगे. पिछले साल से लेकर अब तक आए सभी आईपीओ को बेहतरीन रेस्पॉन्स मिला है.

scroll to top