Close

गर्मी से बचने के लिए आंखों पर रखें खीरा, जानें क्या-क्या फायदा होता है

अक्सर लोगों को गर्मियों में खीरा बहुत पसंद होता है. हर घर में सलाद में खीरा खाया जाता है क्योंकि खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है. साथ ही सेहत को और कई फायदे पहुंचाता है. खीरा में थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसके एंटीइंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटिंग गुण के कारण यह आंखों की सूजन कम कर सकता है और आंखों के नीचे होने वाती ड्राईनेस और जलन को भी कम कर देता है. आइये जाने खीरे को आंखों पर रखने के फायदे.

आंखों की झुर्रियां कम होती है-आंखों के आसपास की त्वचा काफी मुलायम होती है कई बार आंखों की झुर्रियां और  फाइन लाइन्स आपकी सुंदरता खराब कर सकते हैं जबकि खीरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो आंखों के आसपास की त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है. इससे आंखों के पास की झुर्रियां कम हो सकती है और स्किन जवां नजर आ सकती है. खीरे के पेस्ट में लैवेंडर ऑयल मिलाकर इसे थोड़ा आंखों के नीचे एक उंगली की मदद से मसाज कर सकते हैं. इससे आंखों को आराम भी मिलता है.

आंखों की जलन कम होती है-कई बार लंबे समय तक लैपटॉप या स्क्रीन टाइम की वजह से आंखों में जलन हो सकती है. साथ ही इससे आँखों में पानी आने और खुजली की समस्या हो सकती है. इसके लिए भी आप अपने आंखों पर खीरा लगा सकते हैं और इससे नींद भी अच्छी आ सकती है. इसके लिए आप ग्रीन टी में खीरे के स्लाइस को भिगोकर ठंडा होने के लिए रख सकते हैं. थोड़ी देर ठंडा करने के बाद आप इसके एक स्लाइस को लेकर चेहरे पर मसाज करें और दो स्लाइस को दोनों आंखों पर रख सकते हैं.

डार्कसर्कल कम होता है-हालांकि यह काले घेरों को स्थायी रूप से खत्म नहीं कर सकते हैं लेकिन यह आंखों के आसपास की त्वचा को हल्का करने में मदद करता है. इससे आंखों के आसपास की त्वचा का रंग साफ होता है और चेहरा सुंदर नजर आता है. आप खीरे के स्लाइस को अच्छे से पीस लें और उसका पेस्ट तैयार कर लें फिर इसमें शहद मिलाकर इसे आंखों के नीचे लगाकर 20 मिनट के लिए आराम से लेट जाएं. उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें इससे स्किन के डार्क सर्कल्स कम हो सकते हैं.

आंखों की सूजन कम होती है-गर्मियों में खीरे को आंख पर रखने से आंकों की जलन और सूजन कम होता है, अगर आंखों के आसपास सूजन आ जाती है तो चिहरे की खूबसूरती चली जाती है. इसलिए खीरा आंखों पर लगाने से इसके एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों की सूजन दूर करने में मदद करते हैं.खीरे के कुछ स्लाइस को काट लें और उन्हें कुछ देर के लिए फ्रिज में रखे दें.  इसे आराम से आंखों पर रखकर थोड़ी देर के लिए लेट जाएं इससे सूजन कम हो सकती है.

आंखों की ड्राईनेस कम होती है- कभी-कभी आँखों के नीचे स्किन बहुत ड्राई लगने लगती है जिस वजह से आंखें अच्छी नहीं लगती है. खीरे के रस में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो कोलेजन के उत्पादन में सहायता करते हैं. यह आंखों के नीचे की ड्राई स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करता है और त्वचा में भी निखार आता है. चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और अपने स्किन केयर रूटीन फेसमास्क को स्किन पर अप्लाई करने के साथ खीरे के स्लाइस को अपनी आंखों पर रखें. इससे आंखों के नीचे ड्राईनेस खत्म होगी.

 

 

यह भी पढ़ें- चुकंदर देता है चेहरे को कई फायदे, इस तरह करें इसका इस्तेमाल

One Comment
scroll to top